Honeymoon Tips: आ रहा शादियों का सीजन, हनीमून पर जाने का है प्लान तो इस तरह तैयार करें अपना बजट

शादियों का सीजन आने वाला है और ऐसे में नवविवाहित जोड़ों के लिए हनीमून प्लानिंग की तैयारी भी जोर-शोर से शुरू हो चुकी होगी. हनीमून जीवन का एक खास और यादगार समय होता है, जहां कपल्स अपने रिश्ते की नई शुरुआत को सेलिब्रेट करते हैं. हालांकि, हनीमून की प्लानिंग करना जितना रोमांचक है, उतना ही जरूरी है कि इसे बजट के अनुसार प्लान किया जाए, ताकि बाद में किसी तरह की आर्थिक परेशानी न हो. आइए जानते हैं, हनीमून पर जाने से पहले अपने बजट को कैसे बेहतर तरीके से प्लान कर सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Thu, 26 Sep 2024-8:34 pm,
1/5

1. डेस्टिनेशन का चुनाव सोच-समझकर करें

हनीमून डेस्टिनेशन का चुनाव करते वक्त बजट को ध्यान में रखें. विदेशी लोकेशन जितनी आकर्षक लगती हैं, उतनी ही महंगी भी हो सकती हैं. यदि आप बजट में हनीमून प्लान कर रहे हैं, तो भारत में ही कई खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन हैं, जैसे- मनाली, शिमला, गोवा, केरल या राजस्थान. यहां जाने से आपको विदेशी ट्रैवल पर होने वाला खर्च भी बचेगा और आप बेहतरीन अनुभव ले सकेंगे.

2/5

2. एडवांस में बुकिंग करें

फ्लाइट और होटल की बुकिंग एडवांस में करने से आपको सस्ता और बेहतर विकल्प मिल सकता है. आखिरी समय की बुकिंग महंगी होती है और आपके बजट को बिगाड़ सकती है. कई ट्रैवल वेबसाइट्स और एप्स पर समय-समय पर डिस्काउंट और ऑफर्स मिलते रहते हैं, जिनका फायदा उठाकर आप अपने हनीमून का खर्चा कम कर सकते हैं.

3/5

3. डेली एक्सपेंस की प्लानिंग करें

हनीमून के दौरान हर दिन के खर्चे का अनुमान लगाकर चलें. इसमें खाना-पीना, लोकल ट्रैवल, एक्टिविटीज और शॉपिंग शामिल होती है. बेहतर होगा कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से एक डेली बजट तय करें और उसी के अनुसार खर्च करें.

4/5

4. क्रेडिट कार्ड और कैश का इस्तेमाल समझदारी से करें

सफर में ज्यादा कैश ले जाने से बचें और क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करें. कई क्रेडिट कार्ड्स पर आपको ट्रैवल रिवार्ड्स और डिस्काउंट भी मिल सकते हैं, जिससे आपका खर्चा थोड़ा और कम हो सकता है.

5/5

5. पैकेज डील्स का फायदा उठाएं

कई ट्रैवल एजेंसियां और वेबसाइट्स हनीमून के लिए पैकेज डील्स ऑफर करती हैं, जिसमें होटल, ट्रैवल और खाने की सुविधा शामिल होती है. ऐसी डील्स लेने से आपका बजट बैलेंस रहेगा और आपको एक्स्ट्रा खर्चों से राहत मिलेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link