दिल्ली-मुंबई नहीं, यहां है देश का सबसे बड़ा मॉल, घूमते-घूमते थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होंगे शॉपिंग सेंटर

Biggest Malls in India: भारत में शॉपिंग मॉल की संस्कृति लगातार बढ़ रही है. देशभर के छोटे-छोटे शहरों में मॉल खुलने लगे हैं और इस वजह से न सिर्फ खरीदारी का तरीका बदला है, बल्कि ये मॉल लोगों के लिए मनोरंजन और सामाजिक गतिविधियों का भी केंद्र बन गए हैं. मॉल शॉपिंग, मनोरंजन और खाने-पीने का एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे बड़ा मॉल कौन सा है और कहां बना हुआ है. तो चलिए आपको बताते हैं.

सुमित राय Sun, 01 Sep 2024-10:05 am,
1/10

डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया, नोएडा

भारत का सबसे बड़ा मॉल डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया है, जो नोएडा में स्थित है. यह लगभग 2 मिलियन वर्ग फीट में फैला हुआ है और इसमें कई बेहतरीन मनोरंजन विकल्प हैं, जिसमें 7 स्क्रीन वाला मूवी थियेटर और एक समर्पित गेम जोन शामिल है. यहां आपको फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, घर के सामान के हर तरह के ब्रैंड और प्रोडक्ट मिल जाएंगे. अगर आप नोएडा या दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में रहते हैं तो आपको एक बार यहां जरूर आना चाहिए.

2/10

लुलु मॉल, तिरुवनंतपुरम

तिरुवनंतपुरम का लुलु मॉल भी भारत के सबसे बड़े मॉल में से एक है. यह शॉपिंग, मनोरंजन और खाने-पीने का एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है. मॉल का विशाल क्षेत्रफल और आधुनिक सुविधाएं इसे दक्षिण भारत में एक प्रमुख आकर्षण बनाती हैं. लगभग 2 मिलियन वर्ग फीट में फैला हुआ यह मॉल, खरीदारी और मनोरंजन के लिए असीमित विकल्प प्रदान करता है. यहां आपको हर तरह के ब्रांड और उत्पाद मिल जाएंगे.

3/10

लुलु मॉल, कोच्चि

कोच्चि का लुलु मॉल भी काफी बड़ा और देश के सबसे बड़े मॉल में से एक है. मॉल का क्षेत्रफल लगभग 1.85 मिलियन वर्ग फीट है और यहां हर ब्रांड का सामान आसानी से मिल जाता है. मॉल में 2500-सीटर मल्टी-कुजीन फूड कोर्ट भी है. इसके अलावा 9-स्क्रीन गोल्ड क्लास मल्टीप्लेक्स मूवी थियेटर भी है.

4/10

एंबिएंस मॉल, गुड़गांव

गुड़गांव का एंबियंस मॉल भारत के सबसे बड़े मॉल में से एक है और सबसे आधुनिक शॉपिंग मॉल है.  यह मॉल लगभग 18 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ है, जो इसे एक विशाल शॉपिंग डेस्टिनेशन बनाता है. शॉपिंग के अलावा, यहां आपको मूवी थिएटर, गेमिंग ज़ोन, और कई तरह के रेस्तरां भी मिलेंगे.

5/10

सेलेक्ट सिटी वॉक , नई दिल्ली

दिल्ली के साकेत में बना सेलेक्ट सिटी वॉक भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में से एक है. यह 1.3 मिलियन वर्ग फीट में फैला है, जिसमें 600 से ज्यादा ब्रैंड स्टोर और 180 खुदरा दुकान बने हैं. अगर आप शॉपिंग के शौकीन हैं तो यहां आपको अपनी पसंद के सभी प्रोडक्ट मिल जाएंगे.

6/10

फीनिक्स मार्केट सिटी, पुणे

महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित एक प्रमुख शॉपिंग मॉल है. यह अपनी विशालता, आधुनिक सुविधाओं और विभिन्न प्रकार के स्टोरों के लिए जाना जाता है. पुणे के लोगों के लिए यह शॉपिंग, खाने-पीने और मनोरंजन का एक लोकप्रिय स्थान है. यहां आपको हर तरह के स्टोर और मनोरंजन के विकल्प मिल जाएंगे.

 

7/10

फीनिक्स मार्केट सिटी, मुंबई

पुणे की तरह मुंबई में बना फीनिक्स मार्केट सिटी मॉल ही भारत के सबसे बड़े मॉल में शामिल है. यह मॉल काफी बड़े क्षेत्रफल में फैला हुआ है और यहां आपको फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और घर के सामान हर तरह के ब्रांड के अन्य प्रोडक्ट मिल जाएंगे. शॉपिंग के अलावा, यहां आपको मूवी थिएटर, गेमिंग ज़ोन, और कई तरह के रेस्तरां भी मिलेंगे.

8/10

एलांते मॉल, चंडीगढ़

चंडीगढ़ में स्थित लांते मॉल एक बेहद लोकप्रिय और विशाल शॉपिंग मॉल है. यह मॉल अपने आधुनिक डिजाइन, अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स, मनोरंजन के विकल्पों और खाने-पीने की जगहों के लिए जाना जाता है. ह मॉल लगभग 10 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ है, जो इसे उत्तरी भारत का सबसे बड़ा मॉल बनाता है. मॉल में समय-समय पर विभिन्न प्रकार के इवेंट्स और प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं.

9/10

वर्ल्ड ट्रेड पार्क, जयपुर

वर्ल्ड ट्रेड पार्क जयपुर एक बड़ा और आलीशान रीटेल सेंटर है, जहां ग्लोबल थीम पर बनी दुकानें और फूड कोर्ट है. यहां मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल भी है. आप इस मॉल में शॉपिंग, खाने-पीने और मनोरंजन के लिए जा सकते हैं. यह एक अच्छा स्थान है जहां आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं.

10/10

इनॉर्बिट मॉल, हैदराबाद

हैदराबाद में बना इनॉर्बिट मॉल एक विशाल शॉपिंग मॉल है, जो फैशन, खान-पान और मनोरंजन के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन है. मनोरंजन के लिए इस मॉल में आपको मूवी थिएटर, गेमिंग ज़ोन और कई तरह की अन्य एक्टिविटीज की सुविधा मिलेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link