भारत के वो 5 IPS, जिनके नाम से थर-थर कांपते थे गैंगस्टर और बाहुबली, इन पर बनी फिल्में-वेब सीरीज ने मचाया था `भौकाल`

Films and Web Series Based on IPS Officer: भारत में कुछ ऐसे IPS ऑफिसर हैं, जिनके जीवन और कार्यों पर फिल्में और वेब सीरीज बनाई गई हैं. उनके साहस, कर्तव्यनिष्ठा और समाज में किए गए योगदान ने उन्हें फिल्म निर्माताओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बना दिया है. यहां भारत के 5 ऐसे IPS अधिकारियों की लिस्ट दी गई है, जिनके ऊपर फिल्म या वेब सीरीज बन चुकी है.

कुणाल झा Fri, 30 Aug 2024-5:50 pm,
1/5

1. के. विजय कुमार (IPS)

फिल्म: "वीरप्पन" (2017)

डिटेल्स: के. विजय कुमार ने कुख्यात डाकू वीरप्पन के एनकाउंटर का नेतृत्व किया था. उनके इस ऑपरेशन पर फिल्म "वीरप्पन" बनाई गई, जिसमें राम गोपाल वर्मा ने डायरेक्शन किया और इस मिशन की सच्ची कहानी को पर्दे पर उतारा.

2/5

2. मनोज कुमार शर्मा (IPS)

फिल्म: "12वीं फेल" (2023)

डिटेल्स: दरअसल, "12वीं फेल" फिल्म IPS मनोज कुमार शर्मा के जीवन पर आधारित है. यह फिल्म उनके संघर्ष, असफलताओं, और दृढ़ संकल्प की कहानी को दर्शाती है. फिल्म का आधार उनके संघर्ष पर छपी किताब "12th Fail" पर आधारित है, जिसमें उन्होंने अपने जीवन के अनुभव और चुनौतियों का वर्णन किया है.

3/5

3. अमित लोढ़ा (IPS)

वेब सीरीज: "खाकी: द बिहार चैप्टर" (2022)

डिटेल्स: नेटफ्लिक्स की इस वेब सीरीज में अमित लोढ़ा के जीवन और उनके द्वारा बिहार में किए गए उल्लेखनीय कार्यों को दिखाया गया है. उन्होंने अपराध के खिलाफ अपनी जंग में कई चुनौतियों का सामना किया और उनके अनुभवों पर आधारित यह वेब सीरीज बनाई गई.

4/5

4. नवनीत सेकेरा (IPS)

वेब सीरीज: "भौकाल" (2020)

डिटेल्स: भौकाल एक लोकप्रिय वेब सीरीज है, जो कि IPS अधिकारी नवनीत सेकेरा के जीवन और उनके कार्यों पर आधारित है. इस वेब सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे नवनीत सेकेरा ने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में अपराध और माफिया राज को खत्म करने का साहसिक काम किया था.

5/5

5. प्रकाश सिंह (IPS)

फिल्म: "संजू" (2018)

डिटेल्स: प्रकाश सिंह एक प्रतिष्ठित IPS अधिकारी हैं, जिनके जीवन और कार्यों पर आधारित नहीं, बल्कि उनके साथ जुड़े हुए एक प्रसंग को फिल्म "संजू" में दिखाया गया है. हालांकि फिल्म संजय दत्त के जीवन पर आधारित है, लेकिन IPS अधिकारी प्रकाश सिंह द्वारा किए गए एक विशेष ऑपरेशन का भी इसमें जिक्र है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link