किसानों की मदद करेगा AI, बता देगा हर एक चीज, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?
Advertisement
trendingNow12435960

किसानों की मदद करेगा AI, बता देगा हर एक चीज, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

KissanAI Chatbot: किसानों की मदद करने के लिए सरकार कई योजनाएं पेश करती है. आज कल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का जमाना है. पीएम किसान एआई चैटबॉट कृषि क्षेत्र में एक नई शुरुआत है. ये चैटबॉट किसानों को कृषि से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने में मदद करता है. 

किसानों की मदद करेगा AI, बता देगा हर एक चीज, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?

How to Use KissanAI Chatbot: किसानों की मदद करने के लिए सरकार कई योजनाएं पेश करती है. आज कल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का जमाना है. पीएम किसान एआई चैटबॉट कृषि क्षेत्र में एक नई शुरुआत है. ये चैटबॉट किसानों को कृषि से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने में मदद करता है. चाहे वो फसल की बीमारी हो, खाद की सही मात्रा हो या फिर बाजार में फसल का दाम हो, किसान एआई चैटबॉट के पास हर सवाल का जवाब होता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

KissanAI चैटबॉट के फायदे
24x7 उपलब्धता -
किसान किसी भी समय, कहीं से भी किसाना एआई चैटबॉट से अपनी समस्या पूछ सकते हैं.
मूल भाषा में जानकारी - KissanAI चैटबॉट कई भाषाओं में उपलब्ध है, जिससे किसान अपनी मातृभाषा में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 
सटीक जानकारी - ये चैटबॉट कृषि से जुड़े डेटाबेस से जुड़े होते हैं, इसलिए जो जानकारी देते हैं वो काफी सटीक होती है.
सरकारी योजनाओं की जानकारी - यह चैटबॉट काफी उपयोगी है. इसकी मदद से किसान सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - IIT का वो लड़का जो आज अंतरिक्ष क्षेत्र में है जाना माना नाम, Sudha Murty से है डायरेक्ट कनेक्शन

KissanAI चैटबॉट कैसे काम करता है?
ये चैटबॉट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि AI की मदद से काम करता है. ये किसान के सवाल को समझता है और फिर उसके हिसाब से डेटाबेस से जानकारी निकालकर जवाब देता है. किसान अपने स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस की मदद से किसान एआई चैटबॉट को यूज कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से KissanAI ऐप डाउनलोड करना होगा. ऐप इंस्टॉल करने के बाद आप Ask AI बटन पर क्लिक करके अपना सवाल पूछ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - WhatsApp होगा और भी ज्यादा मजेदार, मिलेगी Instagram जैसी सुविधा, जानें कैसे

Trending news