देश का सबसे अमीर रेलवे स्टेशन, जो बन गया ₹3337 करोड़ का मालिक, जानिए कहां-कहां से रेलवे की तिजोरी में आता है पैसा

Indian Railway Income: भारतीय रेलवे देश दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रोजाना 2 करोड़ से अधिक रेल यात्री भारतीय ट्रेनों से सफर करते हैं. 7000 से अधिक रेलवे स्टेशनों से गुजरते हुए भारतीय रेलवे लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाती है.

बवीता झा Wed, 18 Sep 2024-4:05 pm,
1/5

सबसे कमाऊ रेलवे स्टेशन

Highest Earning Railway Station: भारतीय रेलवे देश दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रोजाना 2 करोड़ से अधिक रेल यात्री भारतीय ट्रेनों से सफर करते हैं. 7000 से अधिक रेलवे स्टेशनों से गुजरते हुए भारतीय रेलवे लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाती है. भारतीय रेलवे के स्टेशन सिर्फ ट्रेनों के पड़ाव का जरिया नहीं बल्कि कमाई का सबसे बड़ा सोर्स है. रेलवे को हर साल इन रेलवे स्टेशनों से मोटी कमाई होती है. स्टेशन पर लगने वाले विज्ञापनों, दुकानों, प्लेटफॉर्म टिकटों, क्लॉक रूम, वेटिंग हॉल...इन सबसे रेलवे को भारी भरकम इनकम होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे की कमाई का रिकॉर्ड बनाने वाले रेलवे स्टेशनों में सबसे अव्वल कौन है? 

2/5

सबसे कमाऊ रेलवे स्टेशन

 

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले रेलवे स्टेशन में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सबसे ऊपर है. रेलवे को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 3337 करोड़ रुपये का रेवेन्यू आया है. 

3/5

कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर कौन

 

स्टेशनों से होने वाली कमाई रेलवे की आय का बड़ा सोर्स है. हावड़ा रेलवे स्टेशन (Howrah Railway Station) कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर है. इस स्टेशन की सालाना कमाई 1692 करोड़ रुपये हैं.  

4/5

तीसरे नंबर पर कौन

 

वहीं कमाई के मामले में तीसरे नंबर पर चेन्नई सेंट्रल है. दक्षिण भारत के इस रेलवे स्टेशन ने एक साल में 1299 करोड़ रुपये की कमाई की है. नॉन सबअर्बन ग्रुप -I (NSG-1) कैटेगरी के तहत उन रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया, जिनकी कमाई 500 करोड़ से ज्यादा है. इस लिस्ट में 28 रेलवे स्टेशनों के नाम शामिल है.  

5/5

किस स्टेशन पर सबसे ज्यादा यात्री

 

कमाई के मामले में जहां नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहले नंबर पर है तो वहीं यात्रियों की संख्या के आधार पर सबसे अव्वल मुंबई का थाने रेलवे स्टेशन है. एक साल में इस स्टेशन से 93.06 करोड़ यात्रियों से सफर किया. वहीं दूसरे नंबर पर भी मुंबई का कल्याण रेलवे स्टेशन है, जहां एक साल में 83.79 करोड़ लोगों ने सफर किया. दिल्ली का नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक साल में 39.36 करोड़ यात्रियों ने सफर किया.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link