Photos: गंदगी देख खराब हो जाएगा दिमाग, पीट लेंगे सिर; भारतीय रेलवे की ये हैं सबसे गंदी ट्रेनें

Indian Railway Dirty Train: भारतीय रेलवे यूं तो ट्रेनों में साफ-सफाई को लेकर लंबे-चौड़े दावे करता रहा है. लेकिन सच्चाई किसी से छिपी नहीं है. कई ट्रेनों में यात्रियों की शिकायत बदबू और गंदगी को लेकर रहती ही है. रेलवे ने इससे निपटने के लिए रेल मदद ऐप लॉन्च किया, जिस पर यात्री भरभरकर शिकायत कर रहे हैं. लेकिन फिर भी हालात ज्यादा नहीं बदले हैं. आज हम आपको भारतीय रेलवे की सबसे गंदी ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं.

रचित कुमार Fri, 02 Aug 2024-3:07 pm,
1/5

सहरसा-अमृतसर गरीब रथ ट्रेन

यह बिहार को पंजाब से जोड़ने वाली अहम ट्रेनों में से एक है. इसकी साफ-सफाई को लेकर अकसर सवाल खड़े होते रहे हैं. इस ट्रेन की गिनती सबसे गंदगी ट्रेनों में होती है, जिसमें सुविधाओं का काफी अभाव है. यात्रियों ने इसके टॉयलेट केबिन से लेकर सिंक तक में गंदगी की शिकायत की है.

2/5

सीमांचल एक्सप्रेस 

यह ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार से लेकर जोगबनी तक जाती है. इस ट्रेन में भी यात्रियों की सबसे ज्यादा शिकायतें गंदगी को लेकर मिली हैं.  लेकिन शायद अब तक रेलवे प्रशासन के कान पर जूं नहीं रेंगी है. 

3/5

माता वैष्णो देवी-बांद्रा स्वराज एक्सप्रेस

गंदी ट्रेनों की सूची में यह ट्रेन भी शुमार है क्योंकि लोगों ने भरभरकर शिकायतें स्वच्छता को लेकर की है. साल 2023 में इस ट्रेन में गंदगी की 61 शिकायतें रेलवे को मिली थीं. इसलिए अगर इस ट्रेन में टिकट जरा सोच-समझकर ही कराएं.

4/5

फिरोजपुर-अगरतला त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस

इस ट्रेन में यात्रा के दौरान गंदगी आपका दिमाग खराब कर सकती है. यात्रियों की कंप्लेंट है कि इसकी सीटें भी बैठने के लिए बेहद आरामदायक नहीं हैं.

5/5

अजमेर-जम्मू तवी पूजा एक्सप्रेस

यात्रियों को भी जब इस ट्रेन में बुकिंग मिलती है, तो वह भी अपना सिर पिट लेते हैं. क्योंकि उनको मालूम है कि उनका सफर गंदगी में कटने वाला है. यात्री कई बार शिकायतें दर्ज भी करा चुके हैं लेकिन उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link