PM Modi Gift: पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर तोहफे नीलाम होंगे, कीमत 600 रुपये से लेकर 8 लाख तक
Advertisement
trendingNow12433610

PM Modi Gift: पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर तोहफे नीलाम होंगे, कीमत 600 रुपये से लेकर 8 लाख तक

PM Modi Birthday 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 74 साल के हो रहे हैं. ऐसे में उनको मिले गिफ्ट्स अगर आप लेकर अपने पास रखना चाहते हैं तो शानदार मौका है. 17 सितंबर से उनके सैकड़ों गिफ्ट्स की नीलामी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसमें 600 रुपये से लेकर करीब 9 लाख रुपये तक के गिफ्ट शामिल हैं.

PM Modi Gift: पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर तोहफे नीलाम होंगे, कीमत 600 रुपये से लेकर 8 लाख तक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आज उन्हें देश और दुनिया से बधाई संदेश मिल रहे हैं. आज उनसे जुड़ी कुछ चीजें आप भी हासिल कर सकते हैं. जी हां, राम मंदिर की प्रतिकृति, चांदी की एक वीणा, पैरालंपिक पदक विजेताओं के जूते समेत पीएम को मिले कई तोहफों और स्मृति चिह्नों की आज से नीलामी प्रक्रिया शुरू हो रही है.

कीमत 600 रुपये से लेकर...

संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया है कि नीलामी के लिए रखी जानी वाली इन वस्तुओं का कुल आधार मूल्य लगभग डेढ़ करोड़ रुपये होगा. शेखावत ने नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रधानमंत्री को मिले स्मृति चिह्नों की प्रदर्शनी देखी. बाद में उन्होंने बताया कि इन उपहारों की नीलामी के लिए आधार मूल्य एक सरकारी समिति तय करती है और कीमतें न्यूनतम 600 रुपये से लेकर अधिकतम 8.26 लाख रुपये तक होती हैं.

संस्कृति मंत्री ने कहा, 'हमारे प्रधानमंत्री ने उन्हें मिलने वाले सभी तोहफों और स्मृति चिह्न की नीलामी की नई संस्कृति शुरू की है. मुख्यमंत्री के तौर पर भी वह ऐसा करते थे.'

गंगा सफाई में खर्च होगा पैसा

उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री को जो उपहार मिलते हैं, उन्हें नीलामी के माध्यम से लोगों को वापस दे दिया जाता है और नीलामी से अर्जित धन का इस्तेमाल एक नेक कार्य ‘गंगा की सफाई’ के लिए किया जाता है.' शेखावत ने जोर देकर कहा कि छठी बार ऐसी नीलामी की जा रही है और इसके माध्यम से जुटाई गई धनराशि राष्ट्रीय गंगा कोष में दान की जाएगी.

600 चीजें होंगी नीलाम

इस बार प्रधानमंत्री मोदी को पिछले एक साल में तोहफे में मिली करीब 600 वस्तुएं नीलाम की जाएंगी. जिन वस्तुओं का आधार मूल्य सबसे ज्यादा रखा गया है, उनमें पैरालिंपिक कांस्य पदक विजेता नित्या श्री सिवन और सुकांत कदम के बैडमिंटन रैकेट के अलावा रजत पदक विजेता योगेश खातुनिया का ‘डिस्कस’ शामिल है. इनका आधार मूल्य 5.50 लाख रुपये के आसपास तय किया गया है.

गिफ्ट्स में क्या-क्या

पैरालंपिक कांस्य पदक विजेता अजीत सिंह, सिमरन शर्मा और रजत पदक विजेता निशाद कुमार द्वारा भेंट किए गए जूतों के अलावा रजत पदक विजेता शरद कुमार की हस्ताक्षरित टोपी का आधार मूल्य 2.86 लाख रुपये के आसपास रखा गया है.

राम मंदिर की एक प्रतिकृति जिसकी कीमत 5.50 लाख रुपये है, मोर की एक मूर्ति जिसकी कीमत 3.30 लाख रुपये है, राम दरबार की एक मूर्ति जिसकी कीमत 2.76 लाख रुपये है और चांदी की वीणा जिसकी कीमत 1.65 लाख रुपये है, उच्च आधार मूल्य वाली वस्तुओं में शामिल हैं.

सबसे कम आधार मूल्य वाले उपहार में सूती अंगवस्त्रम, टोपी और शॉल शामिल हैं, जिनकी कीमत 600 रुपये रखी गई है. नीलामी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन से शुरू होकर दो अक्टूबर को समाप्त होगी. यहां आप गिफ्ट्स को ऑनलाइन देख सकते हैं. (भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news