PHOTOS: 21 राज्य, 102 सीटें...लोकसभा चुनाव के `राउंड वन` में दिखा लोकतंत्र का दमदार नजारा

Lok Sabha Election 2024 Photos: लोकसभा चुनाव में पहले फेज की वोटिंग खत्म हो चुकी है. इस फेज में क्या आम- क्या खास सभी लोग लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव मनाते नजर आए.

देविंदर कुमार Fri, 19 Apr 2024-10:05 pm,
1/10

व्हील चेयर पर वोटिंग के लिए पहुंची महिला

चेन्नई में बुजुर्ग महिला वोट डालने के लिए व्हील चेयर पर मतदान केंद्र में पहुंची. उनके साथ परिवार के दूसरे लोग भी थे, जो उन्हें सहारा देकर लोकतंत्र का उत्सव मनाने आए थे. 

2/10

ट्रांसजेंडर्स भी जिम्मेदारी निभाने से पीछे नहीं रहे

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में ट्रांसजेंडर्स भी अपना मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचे. उन्होंने नारोनपल्ली के गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल में अपना वोट डालकर जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाई. 

3/10

उदयनिधि स्टालिन भी वोट देने पहुंचे

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन के बेटे और प्रदेश सरकार में मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने चेन्नई के अलवरपेट में बने मतदान केंद्र में अपना वोट डाला. इस दौरान वहां पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. 

4/10

पंजाब के गवर्नर ने परिवार के साथ डाला वोट

पंजाब के गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित और उनके परिवार के लोगों ने नागपुर में अपना वोट डाला. उनका परिवार वहीं पर रहता है. वोटिंग के बाद उन्होंने इंक लगी उंगलियां दिखाकर अपनी खुशी जताई. 

5/10

कैराना में महिलाओं में वोटिंग का क्रेज

यूपी के कैराना में वोटिंग का जोश लोगों में खूब दिखाई दिया. कैराना की जैन धर्मशाला में बने पोलिंग सेंटर में सुबह से ही मतदाताओं की लाइनें लगी रही और उन्होंने लाइनों में लगकर अपने वोट दिए. 

6/10

तेज गर्मी के बावजूद वोट देने पहुंचे लोग

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार इलाके में भी मतदान का क्रेज दिखा. मुस्लिम बाहुल्य इस जिले में तेज गर्मी के बावजूद लोग सुबह से ही वोट देने के लिए लाइनों में लगे रहे.

7/10

बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने भी की वोटिंग

हरिद्वार में योग गुरु बाबा रामदेव और पातंजलि आयुर्वेद के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने भी लोकसभा चुनाव में वोट डाला. इस दौरान उन्होंने इंक लगी उंगली दिखाकर वोटिंग का जश्न मनाया. 

8/10

असम के गोलाघाट में दिखा लोगों का उत्साह

असम के गोलाघाट इलाके में लोग सुबह से ही वोट देने के लिए लाइनों में लगे हुए थे. वोट डालने के लिए लोगों ने अपनी बारी का इंतजार किया और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई. 

9/10

दुनिया की सबसे छोटी महिला ने डाला वोट

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने भी शुक्रवार को नागपुर में अपना वोट डाला. उनकी छोटी हाइट की वजह से उन्हें मेज पर खड़ा कर दिया गया, जिसके बाद पोलिंग अफसर ने उनका वेरिफिकेशन करके वोट डलवाया. 

 

10/10

तेज धूप से बचाने के लिए लगाया गया टेंट

राजस्थान के बीकानेर में भी वोट देने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह नजर आया. लोग लंबी लाइनें लगाकर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे. उन्हें धूप से बचाने के लिए पोलिंग सेंटर में टेंट लगाया गया था. 

(सभी फोटो एएनआई से साभार)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link