मुंबई के मुकेश अंबानी से लेकर पटना के अनिल अग्रवाल तक... जानिए किस-किस शहर के अरबपतियों का है दबदबा

अपनी समृद्ध संस्कृतियों और बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ-साथ भारत एक ऐसा देश है जहां उद्यमशीलता की भावना पनपती है. यही वजह है कि ऐशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भारत के हैं.

सुदीप कुमार Mon, 22 Jul 2024-7:16 pm,
1/9

चाहे मुंबई के मुकेश अंबानी हो या दिल्ली के शिव नादर. चाहे हिसार के सवित्री जिंदल हो या पटना के अनिल अग्रवाल. आज हम आपको बताएंगे कि भारत के किन-किन शहर के अरबपति भारतीय अर्थव्यवस्था पर राज कर रहे हैं. 

 

2/9

गौतम अडानी, अहमदाबाद

अडानी समूह के प्रमुख और भारत के दूसरे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी का संबंध गुजरात राज्य के अहमदाबाद से है.  2024 में उनकी कुल संपत्ति 85 बिलियन डॉलर है.

 

3/9

मुकेश अंबानी, मुंबई

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. लगभग $122.1 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

 

4/9

एम. ​​ए. यूसुफ अली, त्रिशूर

लूलू ग्रुप इंटरनेशनल के प्रमुख एम. ए. युसूफ अली अपनी हाइपरमार्केट और शॉपिंग मॉल की चेन की बदौलत 8.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ केरल के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

 

5/9

शिव नादर, दिल्ली

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और चेयरमैन शिव नडार 133.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दिल्ली के सबसे धनी व्यक्ति हैं.

 

6/9

मुरली धर ज्ञानचंदानी, कानपुर

घड़ी डिटर्जेंट जैसे उत्पादों के लिए मशहूर आरएसपीएल ग्रुप के संस्थापक मुरली ज्ञानचंदानी 12,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ उत्तर प्रदेश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

 

7/9

विनोद अग्रवाल, इंदौर

मध्य प्रदेश के विनोद अग्रवाल एक कोयला व्यवसायी हैं. कोयला आयात में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के साथ विनोद मध्य प्रदेश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

 

8/9

सावित्री जिंदल, हिसार

सावित्री जिंदल, भारतीय राजनीति की एक प्रमुख हस्ती और ओ.पी. जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं. 41.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वह हरियाणा के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

 

9/9

अनिल अग्रवाल, पटना

'मेटल किंग' के नाम से मशहूर अनिल अग्रवाल वेदांत रिसोर्सेज लिमिटेड के प्रमुख हैं. अनिल अग्रवाल 16,685 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ बिहार के सबसे धनी व्यक्ति हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link