`रामायण` के `समुद्र देवता` थे एक मुस्लिम हीरो, जिन्होंने निभाए `राम` समेत 11 किरदार, अब इस हाल में गुजार रहे जिंदगी

Ramayan Facts: `रामायण` के अरुण गोविल से लेकर दीपिका चिखलिया को तो आप अच्छे से जानते हैं. लेकिन क्या आप उस मुस्लिम एक्टर के बारे में जानते हैं जिन्होंने रामानंद सागर की `रामायण` में 11 रोल निभाए. अंत में दर-दर भटकने के बाद उन्होंने मायानगरी छोड़ भी दी. चलिए बताते हैं ये किस्सा.

वर्षा Fri, 06 Sep 2024-12:50 pm,
1/10

रामायण में मुस्लिम एक्टर

'रामायण' की बात हो तो आज भी सबसे बेस्ट रामानंद सागर के शो को ही माना जाता है. जिसमें अरुण गोविल ने प्रभु राम का तो दीपिका चिखलिया ने मां सीता का किरदार निभाया था. शो में दर्जनों से भी ज्यादा कलाकार हुए और हर एक किरदार खूब फेमस भी हुआ.  वो बेशक सुनील लहरी हो, अरविंद त्रिवेदी हो या दारा सिंह. हर किसी को लोग भगवान की तरह पूजने लगे थे. लेकिन क्या आप उस अकेले हीरो को जानते हैं जिसने 'रामायण' में 11 रोल प्ले किए. वो मुस्लिम एक्टर हैं, जिन्होंने समुद्र देवता समेत कई महत्वपूर्ण भूमिका अदा की. चलिए मिलवाते हैं ऐसे एक्टर से.

 

2/10

रामायण में एक ही शख्स ने निभाए सबसे ज्यादा रोल

ये है साल 1987 में आए 'रामायण' के एक्टर असलम खान की कहानी, जिन्होंने अपने रोल से हर किसी का दिल जीत लिया था. वह झांसी के रहने वाले हैं. उन्होंने शो में राजा तुकाराम, सुग्रीव और समुद्र देवता जैसे रोल प्ले किए थे.

 

3/10

रामायण शो के ऑडिशन

उस समय असलम खान स्ट्रगल कर रहे थे. अभिनय की दुनिया में काम की तलाश कर रहे थे. फिर एक दिन उन्हें उनके करीबी दोस्त ने बताया कि रामानंद सागर एक बड़ा प्रोजेक्ट बना रहे हैं. जिसमें खूब कास्टिंग की जा रही है. ये शो बड़े पैमाने पर होगा. अब असलम खान को जैसे ही ऑडिशन का पता चला तो वह भी पहुंच गए.

4/10

असलम खान स्ट्रगल

उस समय असलम खान स्ट्रगल कर रहे थे. अभिनय की दुनिया में काम की तलाश कर रहे थे. फिर एक दिन उन्हें उनके करीबी दोस्त ने बताया कि रामानंद सागर एक बड़ा प्रोजेक्ट बना रहे हैं. जिसमें खूब कास्टिंग की जा रही है. ये शो बड़े पैमाने पर होगा. अब असलम खान को जैसे ही ऑडिशन का पता चला तो वह भी पहुंच गए.

5/10

ऑडिशन में पास हो गए असलम खान

उस समय 'बीबीसी' को दिए इंटरव्यू में असलम खान ने ऑडिशन से लेकर उनके द्वारा निभाए गए रोल के बारे में चर्चा की. उन्होंने बताया कि जब वह ऑडिशन देने गए तो खुद रामानंद सागर ही सबको जांच परख रहे थे. उन्होंने एक एक चीज को बारीकी से देखा. फिर उन्होंने उनसे संत तुकाराम का रोल करने के लिए कहा. इसके बाद कुछ किरदार और भी ट्राई किए गए. इसके बाद मेकर्स ने उन्हें फाइनल कर लिया.

6/10

रामायण के राम भी बने थे मुस्लिम एक्टर

इस तरह जब 'रामायण' बन रही थी तो उन्होंने सबसे ज्यादा रोल प्ले करने का रिकॉर्ड हासिल किया. उन्होंने 11 किरदार निभाए. कभी वह ऋषि, समुद्र देवता,  वानर के मुखबिर तुकाराम और सुग्रीव जैसे रोल प्ले किए. सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि असलम खान ने कई बार 'रामायण' में राम का किरदार भी बनाया था. 'NBT' के मुताबिक, असलम खान ने खुद बताया था कि कई बार ये होता था कि अरुण गोविल सेट पर नहीं आए. या किसी काम में फंस गए. तो उन्हें राम के किरदार के लिए डुप्लीकेट बनाया जाता था. सेट पर रामानंद सागर सारी तैयारी किए होते थे. वानर सेना भी तैयार होती थी तो ऐसे में उन्हें डबल बॉडी के रूप में काम दिया जाता था.  

7/10

क्यों रामायण में एक ही मुस्लिम शख्स ने निभाए 11 किरदार

एक बार रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर से पूछा गया कि आखिर क्यों एक ही कलाकार से इतने रोल करवाए गए थे? तो उन्होंने इसका जवाब दिया. उन्होंने बताया कि असलम खान आर्थिक तंगी का सामना कर रहे थे. ऐसे में कुछ जूनियर आर्टिस्ट को रिपीट कास्ट किया गया. ताकि उनका भी काम हो सके.

 

8/10

असलम खान का आखिरी शो

असलम खान ने टीवी पर कई साल तक काम किया. 'रामायण' के बाद वह श्रीकृष्ण, सूर्यपुत्र कर्ण, मशाल और हवाएं, जय माता दी और अलिफ लैला जैसे शोज में भी दिखे. मगर एक वक्त ऐसा आया कि उन्हें काम के लिए दर दर भटकना पड़ा. फिर अंत में जब मायानगरी में गुजारा असंभव सा हो गया तो उन्होंने ये काम छोड़ दिया. आखिरी सीरियल ये हवाएं था.

9/10

अब क्या कर रहे हैं असलम खान

असलम खान कड़ी मेहनत के बाद भी वह फेमस नहीं हो पाए. न ही वह उस तरह का काम हासिल कर पाए जैसा वह चाहते थे. ऐसे में साल 2002 में उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला लिया. वह अब झांसी में मार्किटिंग फर्म में नौकरी करते हैं.

 

10/10

रामायण एक्टर असलम खान की फैमिली

इसी इंटरव्यू में असलम खान ने बताया था कि उनके दो बच्चे हैं एक बेटा और एक बेटी. बेटी बीटेक कर रही हैं. उन्होंने कहा था कि वह कमबैक करना चाहते हैं. वह बस एक बार सलमान खान के साथ काम करने की अच्छी रखते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link