सेहत के लिए एक नेचुरल वरदान है पपीते के पत्तों का जूस, हफ्ते में 3 बार पीने से दूर हो जाएंगी ये बड़ी-बड़ी बीमारियां

पपीता फल लंबे समय से पाचन स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते के पत्तों में भी कई गुणकारी पोषक तत्व होते हैं, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं? हाल के दिनों में पपीते के पत्तों का पानी या उसका रस अपनी अद्भुत सेहतमंद गुणों के कारण बहुत लोकप्रिय हो रहा है. नियमित रूप से पपीते के पत्तों का रस पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Thu, 03 Oct 2024-2:08 pm,
1/6

पाचन स्वास्थ्य में सुधार

जो लोग कब्ज, सूजन या इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) जैसी पाचन समस्याओं से जूझ रहे हैं, उनके लिए पपीते के पत्तों का रस बेहद फायदेमंद हो सकता है. यह पाचन तंत्र को साफ करता है, सूजन को कम करता है और आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है.

2/6

डेंगू के इलाज में मदद

पपीते के पत्तों का पानी डेंगू बुखार से लड़ने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है. यह प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मदद करता है, जो डेंगू से प्रभावित लोगों में तेजी से गिर जाती है. नियमित रूप से पपीते के पत्तों का रस पीने से प्लेटलेट्स की संख्या में सुधार देखा गया है, जिससे यह डेंगू के उपचार में एक नेचुरल और सुरक्षित ऑप्शन बनता है.

3/6

सशक्त एंटीऑक्सीडेंट

पपीते के पत्तों में विटामिन-सी, विटामिन-ई और कई फ्लेवोनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और सेल्स डैमेज को रोकते हैं. इसके नियमित सेवन से दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है.

4/6

सूजन कम करता है

पपीते के पत्तों में मौजूद एल्कलॉइड्स और फ्लेवोनॉइड्स शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह उन लोगों के लिए राहतकारी हो सकता है, जो जोड़ों के दर्द, मसल्स के दर्द या अन्य सूजन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं.

5/6

लिवर को हेल्दी रखता है

पपीते के पत्तों में मौजूद एसिटोजेनिन्स लिवर को गंदगी से बचाते हैं और उसकी काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं. यह लिवल को साफ करता है और इसे बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है.

6/6

कितनी मात्रा में करें सेवन?

एक्सपर्ट हफ्ते में तीन बार एक कप पपीते के पत्तों का रस पीने की सलाह दी जाती है, यह हर व्यक्ति की स्थिति पर निर्भर करता है. इसलिए, इसका सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें ताकि आप उचित मात्रा का सेवन कर सकें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link