River Rafting Spot:सिर्फ उत्तराखंड ही नहीं राफ्टिंग के लिए ये 6 राज्य भी हैं बेस्ट ऑप्शन, एडवेंचर शौकिन जीवन में एक बार जरूर जाएं

Places To Go For River Rafting: क्या आप उत्तराखंड से बाहर रोमांच की तलाश कर रहे हैं और प्रकृति के बीच कुछ अनोखा अनुभव करना चाहते हैं? तो देश के ये 5 राज्यों की नदियां आपका इंतजार कर रहीं हैं. यहां आप रिवर राफ्टिंग का ऐसा अनुभव ले सकते हैं जो सिर्फ पैसा वसूल ही नहीं बल्कि एडवेंचर का नेक्स्ट लेवल होगा.

शारदा सिंह Mon, 13 May 2024-4:49 pm,
1/6

काली नदी, कर्नाटक

पश्चिमी घाट के घने जंगलों में बसी, कर्नाटक की काली नदी हरी-भरी हरियाली और झरने के बीच एक रोमांचक राफ्टिंग अनुभव देती है. इस नदी में ग्रेड III और IV के रैपिड्स आते हैं, जो रोमांच पसंद लोगों के लिए बेहतरीन एक्सपीरियंस होता है. राफ्टिंग के लिए डांडेली से कुरुंदवाड तक का हिस्सा सबसे लोकप्रिय है, जो चुनौतीपूर्ण रैपिड्स और शांत वातावरण का मजा एक साथ देता है.

 

2/6

मंडोवी- वालपोई नदी, गोवा

गोवा को सिर्फ समुद्र तटों के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि मंडोवी और वालपोई नदी पर राफ्टिंग का रोमांच भी आप यहां ले सकते हैं.  जंगल से होकर बहती यह नदी राफ्टिंग के साथ-साथ आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य का भी आनंद लेने का अवसर देती करती है. गोवा में राफ्टिंग का मजा लेने के लिए सबसे अच्छा समय मानसून है.

 

3/6

जांस्कर नदी, लद्दाख

अगर आप असली रोमांच की तलाश में हैं, तो जांस्कर नदी पर राफ्टिंग आपके लिए एक यादगार अनुभव हो सकता है. यह स्थान दुनिया में सबसे ऊंचे राफ्टिंग स्थानों में से एक है.  हालांकि, यह राफ्टिंग डेस्टिनेशन केवल एक्सपीरियंस राफ्टर्स के लिए ही उपयुक्त है और यह राफ्टिंग सीजन जुलाई और अगस्त के कुछ ही हफ्तों के लिए खुलता है.

 

4/6

तेस्ता नदी, सिक्किम

यदि आप सिक्किम में हैं तो यहां तेस्ता नदी पर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं. तेस्ता नदी का तेज बहाव और चुनौतीपूर्ण रैपिड्स राफ्टिंग के शौकीनों को रोमांचित कर देने वाला होता है. यहां राफ्टिंग सीजन अक्टूबर से फरवरी के महीनों के बीच होता है.

5/6

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश

बर्फ से ढके शिखरों और हरे भरे वनस्पतियों से घिरे कुल्लू में आप ब्यास नदी पर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. कुल्लू में राफ्टिंग शुरुआती और एक्सपीरियंस दोनों लेवल के राफ्टर्स के लिए अच्छा है.  यहां राफ्टिंग सीजन अप्रैल से अक्टूबर के महीनों के बीच होता है.

 

6/6

सियांग नदी, अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश में सियांग नदी पर भी आप राफ्टिंग कर सकते हैं. इस सफर में आप जंगल, ऊबड़-खाबड़ घाटियों और आदिवासी गांवों के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link