भगवान की कृपा होने के 5 संकेत, जो आपको मुश्किल में भी गिरने नहीं देते

Sign of God`s grace: जीवन में कई घटनाएं ऐसी होती हैं, जिन पर भरोसा करना मुश्किल होता है. तभी बात आती है भगवान की कृपा होने या चमत्‍कार होने की. धर्म-शास्‍त्रों में कई ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है, जिनसे जाना जा सकता है कि भगवान हम पर मेहरबान हैं.

श्रद्धा जैन Thu, 24 Oct 2024-11:32 am,
1/7

लोग देवी-देवताओं की पूजा करते हैं, ताकि उनकी कृपा से जीवन में सुख, समृद्धि, सेहत, सफलता आदि मिले. मनोकामनाएं पूरी हों, जीवन खुशहाली में बीते. लेकिन भगवान की कृपा सभी को हासिल नहीं होती है. जानिए जब भगवान की कृपा हो तो किन संकेतों से इसका पता चलता है.

2/7

घटना से पूर्व आभास होना

जिन लोगों पर भगवान की कृपा होती हैं, उन्हें विभिन्‍न घटनाओं के बारे में पहले से पता लग जाता है. यहां तक कि उन्‍हें यह आभास हो जाता है कि किसी की मृत्‍यु का होने वाली है. या इसी तरह की भविष्‍य में होने वाली अच्‍छी-बुरी घटनाओं का अहसास हो जाता है.

3/7

अच्‍छी सेहत, सुखी जीवन

यदि बढ़ती उम्र में भी व्‍यक्ति की सेहत अच्‍छी है. उसे सुयोग्‍य जीवनसाथी का साथ मिला है. जीवन जीने और परिवार चलाने के लिए पर्याप्‍त धन है. वह अपनी शिक्षा और मेहनत की दम पर परिवार चला पा रहा है, तो यह ईश्‍वरीय कृपा का ही संकेत है.

4/7

आज्ञाकारी संतान

यदि संतान संस्‍कारी और आज्ञाकारी है तो भगवान की ही कृपा है. वरना दुर्गुणों वाली संतान राजा जैसे व्‍यक्ति को भी नरक जैसा कष्‍ट भोगने पर मजबूर कर देती है.

5/7

सही-गलत की समझ

जिन लोगों में सही-गलत के बीच अंतर करने की क्षमता हो. और वे हमेशा सच का ही साथ भी दें तो यह उन पर भगवान का आशीर्वाद होने का ही फल है.

6/7

सपने में भगवान के दर्शन

यदि सपने में भगवान के दर्शन हों तो साफ इशारा है कि भगवान आपसे प्रसन्‍न हैं और आपके सारे दुख दूर करके जीवन में ढेर सारी खुशियां देने वाले हैं.

7/7

शांत मन

जो व्‍यक्ति हर स्थिति का सामना शांत मन और स्थिर दिमाग से कर लेता है. दुख और मुश्किलों में भी नहीं घबराता है, यह उस पर देवी-देवताओं की कृपा का ही प्रभाव है. ऐसे लोग बड़ी से बड़ी चुनौती, कष्‍ट से भी उबर आते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link