घर वाले समझते थे ‘बोझ’, बेटी नहीं चाहिए थी इसलिए डिप्रेशन में चली गई थी मां; सालों बाद बयां किया दर्द; बोलीं- ‘पालन-पोषण नहीं हुआ..’

Who Is This Famous Actress: बॉलीवुड में ऐसी बेहद सी एक्ट्रेसेस हैं, जिनकी जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे अनसुने किस्से हैं, जिनके बारे में उनके फैंस भी नहीं जानते. आज हम आपको एक ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सालों बाद अपना वो दर्द बयां किया था. उन्होंने सालों बाद खुलासा करते हुए बताया कि उनके माता-पिता के साथ उनके कैसा रिश्ता था और वो कैसे माहौल में पली-बड़ी हैं. एक्ट्रेस ने बताया कैसे उनकी मां इसलिए डिप्रेशन में चली गई थी क्योंकि परिवार को एक बेटी नहीं चाहिए थी. चलिए बताते हैं कौन है ये एक्ट्रेस और उन्होंने क्या-क्या राज खोले..?

वंदना सैनी Fri, 11 Oct 2024-1:43 pm,
1/7

कौन है ये इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस..?

इंडस्ट्री में ऐसी बहुत सी एक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने अपना नेम और फेम के लिए काफी संघर्ष किया. हालांकि, वो कभी अपनी वो पहचान नहीं बना पाईं, जिसकी वो हकदार थीं. ऐसी कई एक्ट्रेसेस जिनको यहां तक पहुंचे के लिए समाज से लेकर उनके परिवार तक से संघर्ष करना पड़ा. आज हम आपको एक ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने बचपन में काफी कुछ झेल है. उनके माता-पिता कैसे उनके और उनके भाइयों के बीच भेदभाव किया करती थे. कैसे उनके परिवार ने उनको सब कुछ दिया, लेकिन आजादी नहीं.  

2/7

कई फिल्मों में किया काम, फिर हो गईं गायब

हम यहां सालों तक इंडस्ट्री में काम करने के बाद अचानक गायब हुईं मल्लिका शेरावत के बारे में बात कर रहे हैं, जो अब जल्द ही राजकुमार राव और तृप्ति डिमरी की फिल्म 'विक्की विद्या का वो वाला वीडियो' में नजर आने वाली हैं. फिल्म के ट्रेलर में मल्लिका के कॉमिक रोल को देखने के बाद फैंस उनकी आने वाली फिल्म को लेकर काफी ज्यादा एक्साइटेड हैं. मल्लिका शेरावत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2003 में आई फिल्म ‘ख्वाहिश’ से की थी. हालांकि, उनको पहचान इनरान हाशमी की फिल्म 'मर्डर' से मिली. 

3/7

मां-बार समझते थे बोझ, कभी नहीं दिया साथ

हाल ही में अपनी आने वाली फिल्म के प्रमोशन के दौरान एक्ट्रेस ने अपने दिल में छिपा एक ऐसा राज खोला, जिसने सभी को हैरान कर दिया. प्रमोशन के दौरान मल्लिका ने अपने मुश्किलों से भरे बचपन और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव पर खुलकर बात की. उन्होंने बताया कि हरियाणा में पली-बड़ी होने के नाते, उन्हें पितृसत्तात्मक समाज की सख्त सच्चाइयों का सामना करना पड़ा. हाउटरफ्लाई के साथ एक बातचीत में मल्लिका ने बताया, 'मुझे किसी का सहारा नहीं मिला. मेरी मां और पिताजी ने भी मेरा साथ नहीं दिया'. 

4/7

महिलाएं ही खुद महिलाओं का साथ नहीं देतीं

उन्होंने बताया, 'मेरे परिवार ने भी मेरी मदद नहीं की'. उन्होंने ये भी बताया कि कैसे उनके परिवार ने, कई दूसरे लोगों की तरह, पितृसत्ता के चक्र को जारी रखा, जिससे उनकी संभावनाएं और आज़ादी सीमित हो गईं. मल्लिका ने कहा कि महिलाएं अक्सर समाज के इन नियमों को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती हैं. पुरुषों का महिलाओं के लिए बिहेवियर एक अलग मुद्दा है, लेकिन महिलाओं का दूसरी महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार होता है, इस पर भी ध्यान देना चाहिए. महिलाएं दूसरी महिलाओं को पितृसत्ता के चक्र में फंसा देती हैं और सभी रास्ते बंद कर देती हैं. वे एक-दूसरे के लिए नए रास्ते नहीं खोलतीं. 

5/7

परिवार लड़की नहीं लड़का चाहता था..

अपने बचपन को याद करते हुए मल्लिका ने बताया, 'मेरे माता-पिता हमेशा मेरे और मेरे भाई के बीच भेदभाव करते थे. जब मैं बड़ी हो रही थी, तब मुझे बहुत दुख होता था कि क्यों मेरे साथ ऐसा किया जाता है. उस समय मुझे समझ नहीं आता था, लेकिन अब मुझे समझ आ गया है. वो लड़का है, उसे विदेश भेजो, उसकी पढ़ाई में पैसा लगाओ. परिवार की सारी संपत्ति लड़के को ही मिलेगी. लड़कियों का क्या, उनकी तो शादी हो जाएगी, वे बस एक बोझ समझी जाती हैं'. मल्लिका को समझ आया कि वो अपने संघर्ष में अकेली नहीं थी.

6/7

मुझ पर कई तरह की पाबंदियां थीं- मल्लिका

 उन्होंने बताया, 'इसलिए, मुझे पहले इस बारे में बहुत बुरा लगता था, लेकिन फिर मुझे समझ आया कि सिर्फ मैं ही नहीं, बल्कि मेरे गांव की सभी लड़कियां ऐसे भेदभाव और अन्याय का सामना कर रही थीं'. इस सोच ने उनके अंदर सामाजिक दबावों से आजादी पाने की इच्छा जगाई. उन्होंने कहा, 'मेरे माता-पिता ने मुझे बहुत कुछ दिया, जैसे अच्छी पढ़ाई, लेकिन उन्होंने मुझे खुली सोच या अच्छे विचार नहीं सिखाए. मुझे आज़ादी नहीं मिली और उन्होंने कभी मुझे समझने की कोशिश नहीं की. मैं कई खेल चुपके से खेलती थी, क्योंकि मेरे परिवार ने कहा था, 'तुम बहुत मर्दाना हो जाओगी. तुमसे कौन शादी करेगा? मुझ पर कई तरह की पाबंदियां थीं'. 

7/7

मां चली गई थी डिप्रेशन में

मल्लिका बताया कि उनके जन्म से परिवार में निराशा फैल गई थी, जिससे पितृसत्ता की गहरी जड़ों का पता चला. उन्होंने बताया, 'जब मैं पैदा हुई, तो मेरे परिवार में उदासी छा गई थी. मुझे लगता है कि मेरी मां बहुत दुखी हो गई होंगी, बेचारी और डिप्रेशन में चली गई थीं'. वहीं, अगर उनकी फिल्म 'विक्की विद्या का वो वाला वीडियो' की बात करें तो फिल्म आज दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. फिलहाल फिल्म को दर्शकों का मिक्स रिएक्शन मिल रहा है. कुछ फिल्म की कहानी काफी पसंद आ रही है तो कुछ को कॉमेडी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link