साल 1997 की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म, जीते थे 3 नेशनल अवॉर्ड, सलमान-अक्षय-आमिर सब ने कर दिया था फिल्म को रिजेक्ट

बॉलीवुड की एक मल्टी-स्टारर और देशभक्ति की भावना से भरी फिल्म थी. जिसे सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन से लेकर आमिर खान ने रिजेक्ट कर दिया था. मगर जब रिलीज हुई तो इसने ताबड़तोड़ बिजनेस किया. इतना ही नहीं 3 नेशनल अवॉर्ड भी जीते थे.

वर्षा Wed, 02 Oct 2024-10:28 am,
1/6

वो फिल्म, जिसने 90 के दशक में सुनामी मचा दी थी

90s के दौर में एक फिल्म ऐसी आई थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर सुनामी मचा दी थी. एक दो नहीं बल्कि मल्टीस्टार्स से ये मूवी सजी थी. जिसे कई सुपरस्टार्स रिजेक्ट भी कर चुके थे. इस फिल्म को ऐसे डायरेक्टर ने बनाया था जिनका 3 अक्टूबर को बर्थडे होता है. चलिए इनके करियर की सबसे हिट फिल्म से आपको रूबरू करवाते हैं.

2/6

27 साल बाद बनेगा सुपरहिट फिल्म का सीक्वल

हम बात कर रहे हैं जेपी दत्ता की 'बॉर्डर' की. इस फिल्म के हर सीन, हर डायलॉग आइकॉनिक हैं. इसकी सफलता ही बड़ा कारण है कि एक बार फिर 'बॉर्डर 2' बनाने को मेकर्स मजबूर हो गए हैं. एक बार फिर इसकी सीक्वल में सनी देओल नजर आएंगे. मगर इस बार उनकी टोली में वरुण धवन और दिलजीत दोसांझ जैसे स्टार्स भी होंगे. 

3/6

जेपी दत्ता की फिल्में

पहले बात करते हैं 'बॉर्डर' के डायरेक्टर जेपी दत्ता की, जिनका जन्म 3 अक्टूबर 1949 को हुआ था.  जेपी दत्ता अपने दौर के शायद सबसे अलग निर्देशक या यूं कहें फिल्मकार रहे, जिनकी काबिलियत किसी अवॉर्ड की मोहताज नहीं रही. जेपी के करियर की शुरुआत 1985 में 'गुलामी' से हुआ था जिन्होंने आगे चलकर 'यतीम', 'हथियार', 'बंटवारा' और 'क्षत्रिय' तक पहुंचा दिया.

4/6

गाने से लेकर डायलॉग तक सब फेमस थे

'बॉर्डर' फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्‍ना जैसे दिग्गज एक्‍टर्स थे. वहीं, इसके गाने 'संदेशे आते हैं...' ने लोगों की आंखें नम कर दी. इस फिल्म का क्रेज ऐसा था कि इसने बॉक्स ऑफिस पर भी ताबड़तोड़ कमाई की थी.

5/6

बॉर्डर फिल्म का बजट और कलेक्शन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 'बॉर्डर' फिल्म की लागत 10 करोड़ रुपए थी और इसकी शूटिंग 75 दिनों में पूरी हो गई थी. जब ये बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई तो इसने वर्ल्डवाइड 65 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर उस साल की देश में सबसे बड़ी हिंदी फिल्म बन गई थी.

6/6

बॉर्डर फिल्म फैक्ट्स

'बॉर्डर' को लेकर सबसे रोचक फैक्ट्स भी है. जब मेकर्स इस फिल्म को बना रहे थे तो उन्होंने सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन और अजय देवगन से लेकर सैफ अली खान को अप्रोच किया था. लेकिन सबने रिजेक्ट कर दिया था. सलमान खान इसके लिए तैयार नहीं थे तो आमिर उस समय इश्क की शूटिंग कर रहे थे. वहीं अजय ने इसलिए ठुकरा दी थी क्योंकि वह मल्टीस्टार फिल्म का हिस्सा नहीं बनना चाहते थे. लेकिन किस्मत देखिए जब फिल्म रिलीज हुई तो हर तरफ इसकी चर्चा हुई.  इसने तीन नेशनल अवॉर्ड भी जीते थे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link