हरे रंग के ही क्यों होते हैं सड़क पर लगे साइन बोर्ड, क्या आपको पता है इसके पीछे की वजह

Traffic Sign Board Color: जब भी आप घर से बाहर निकलते हैं तो सड़कों पर लगे साइन बोर्ड जरूर देखे होंगे, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इन बोर्ड्स को हरे रंग का ही क्यों बनाया जाता है? तो चलिए आपको बताते हैं कि सड़कों पर लगे ज्यादातर साइन बोर्ड का रंग हरा ही क्यों होता है और कब इसको दूसरे रंग का लगाया जाता है. इसके पीछे वैज्ञानिक कारण हैं.

सुमित राय Sat, 03 Aug 2024-11:09 am,
1/8

हरे रंग का साइन बोर्ड क्यों?

सड़कों पर लगे साइन बोर्ड अक्सर हरे रंग के ही होते हैं. क्या यह सवाल आपने मन में भी कभी आया है. अगर आया है तो चलिए आपके सवाल का जवाब हम देते हैं और बताते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है.

2/8

बोर्ड पर क्या होती है जानकारी

सड़कों पर लगे हरे रंग के बोर्ड पर दिशा, स्थान का नाम और दूरी की जानकारी दी जाती है. ये साइन बोर्ड छोटे रास्तों से लेकर हाईवे तक पर लगे होते हैं. ज्यादातर चौराहों पर इस तरह के बोर्ड लगाए जाते हैं.

3/8

हरे बोर्ड पर सफेद लिखावट

सड़कों पर लगे हरे रंग के साइन बोर्ड पर सफेद रंग से जानकारी लिखी होती है. इसमें जगह का नाम, दिशा और उस जगह की दूरी बताई जाती है.

 

4/8

हरा रंग ही क्यों?

अब सवाल है कि बोर्ड हरे रंग के ही क्यों बनाए जाते हैं. इसके पीछे वैज्ञानिक कारण हैं. हरा रंग आसानी से और दूर से ही दिख जाता है, इसलिए साइन बोर्ड हरे रंग के लगाए जाते हैं.

5/8

रात में भी देखना आसान

हरे रंग के साइन बोर्ड को रात के समय देखना भी आसान होता है. दरअसल, रात में गाड़ियों की लाइट से हरा रंग आसानी से चमक जाता है और देखने में आसानी होती है. इसलिए, सड़क पर चलने वाले लोग इसे आसानी से पढ़ लेते हैं.

6/8

अन्य रंग के साइन बोर्ड

हालांकि, ऐसा नहीं है कि सड़क पर सिर्फ हरे रंग के साइन बोर्ड लगाए जाते हैं. हरे के अलावा सड़कों पर ब्लू और येलो रंग के साइन बोर्ड लगाए जाते हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल अलग-अलग जगहों पर किया जाता है.

7/8

ब्लू साइन बोर्ड कब?

ब्लू कलर के साइन बोर्ड का इस्तेमाल अक्सर सूचना और निर्देश देने के लिए किया जाता है. जैसे- कोई मेमोरियल किधर, हॉस्पिटल किधर, पार्किंग किधर है या फिर पुलिस स्टेशन किधर है. ब्लू रंग के बोर्ड पर सफेद रंग से सार्वजनिक जगहों की जानकारी दी जाती है, लेकिन इसमें दूरी नहीं बताई जाती है.

8/8

येलो साइन बोर्ड कब?

येलो रंग के साइन बोर्ड का इस्तेमार रेलवे स्टेशन पर किया जाता है. पीला रंग भी दूर से दिख जाता है और इसलिए इनका इस्तेमाल किया जाता है ताकि ट्रेन के लोको पायलट और यात्रियों को दूर से ही स्टेशन का नाम दिख जाए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link