`पहले पैसे दो, वरना दुल्हन ले जाने नहीं देंगे`- यहां पर होती है अजीबोगरीब परंपरा

Weird Wedding: चीन में एक दूल्हे की कार को उसकी शादी के दिन ग्रामीणों ने रोक लिया, जो उसे पैसे और सिगरेट देने के लिए मजबूर कर रहे थे. यह घटना पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत के ताइझोउ के एक गांव में 20 अक्टूबर को हुई और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

Wed, 01 Nov 2023-1:34 pm,
1/6

घटना में क्या हुआ मामला

सैकड़ों ग्रामीण दूल्हे की कार को घेर लेते हैं और उसे कार के बाहर निकालने के लिए मजबूर कर रहे हैं. वे दूल्हे से पैसे और सिगरेट की मांग कर रहे हैं. दूल्हा और उसके परिवार के सदस्यों ने ग्रामीणों को मनाने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने. आखिर में, दूल्हे को पैसे और सिगरेट देना पड़ा ताकि वह अपनी दुल्हन को लेने जा सके. 

 

2/6

चीन में विवादास्पद विवाह रीति-रिवाज

इस घटना ने चीन में विवादास्पद विवाह रीति-रिवाजों के बारे में नए सिरे से चर्चा शुरू कर दी है. कुछ लोगों का कहना है कि यह रीति-रिवाज अप्रचलित और अनुचित हैं, जबकि अन्य का कहना है कि वे स्थानीय संस्कृति का हिस्सा हैं.

 

3/6

दूल्हे की कार को रोकने वाली भीड़ में बुजुर्ग

रिपोर्ट के मुताबिक, दूल्हे की कार को रोकने वाली भीड़ में बुजुर्ग लोग थे. चीन के ग्रामीण इलाकों में, शादी की परंपराओं में अक्सर दूल्हे के परिवार को बुजुर्ग ग्रामीणों को उपहार देना होता है. ये उपहार आमतौर पर चीनी, सिगरेट, या पैसे से भरे लाल लिफाफे होते हैं. यदि दूल्हे का परिवार इन अनुरोधों को पूरा करने में विफल रहता है, तो दूल्हे को अपनी दुल्हन से मिलने में देरी या यहां तक कि उसे मिलने से इनकार किया जा सकता है.

 

4/6

दूल्हे का रास्ता रोकने की एक पारंपरिक प्रथा

चीन के ग्रामीण इलाकों में दूल्हे का रास्ता रोकने की एक पारंपरिक प्रथा है. इस प्रथा को मैंडरिन में "लान मेन" कहा जाता है, जिसका अर्थ है 'दरवाजा अवरुद्ध करना'. इसके पीछे की वजह यह है कि दूल्हे के अपनी दुल्हन से शादी करने के दृढ़ संकल्प को परखना है. इसमें ग्रामीण दूल्हे से उपहार की मांग कर सकते हैं, या वे उसे चुनौतियों का सामना करने के लिए कह सकते हैं.

 

5/6

दूल्हे के परिवार वालों को क्या करना पड़ता है?

ताइझोउ के एक वेडिंग प्लानर ने बताया, "यदि वहां बहुत सारे लोग हैं, तो दूल्हे का परिवार प्रत्येक लाल पैकेट में बस एक युआन (करीब साढ़े 11 रुपये) डालता है. यदि इतने सारे लोग नहीं हैं तो लोग, वे एक लाल पैकेट में 10 युआन डालेंगे."

 

6/6

चीन में कई तरह की रस्में

चीन में अन्य विवादास्पद शादी की रस्मों में दुल्हन का पारंपरिक शादी की पोशाक पहनना, दूल्हे से मिलने से पहले कई घंटों तक नंगे पैर बैठना और अपनी प्रतिज्ञा लेना शामिल है. इसके बाद दक्षिणपूर्वी जियांग्शी प्रांत के कुछ परिवार आते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link