Raw Banana: पका हुआ ही नहीं, कच्चा केला भी है सेहत का खजाना, 5 तरीके से पहुंचाता है फायदे

Raw Banana Benefits: केला एक बेहद पौष्टिक फल है जिसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये कॉमन फ्रूट है जिसे खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते, लेकिन क्या आपने कच्चा केला खाया है, सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन आप इसे चिप्स या सब्जी की तरह खा सकते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर नियमित तौर पर कच्चा केला खाएंगे तो सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Thu, 05 Oct 2023-1:36 pm,
1/5

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर

कच्चे केले में एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो फ्री रेडिक्स (Free Radicals) से लड़ने में मदद करते हैं जिससे कैंसर (Cancer) जैसी बीमारियों का खतरा और ऑक्सिडेटिव डैमेज का रिस्क कम हो जाता है.

 

2/5

डायबिटीज में असरदार

कच्चे केले कम मीठे होते हैं क्योंकि इसमें पीले केले की तुलना में कम चीनी पाई जाती हैं. इसके अलावा कच्चे केले में ज्यादा रेसिस्टेंट स्टार्च भी होता है जो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है. कच्चे हरे केले में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 30 के आसपास होता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए सही है.

3/5

डाइजेशन होगा दुरुस्त

कच्चे केले में बाउंड फेनोलिक(Bound Phenolics) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसका प्रीबायोटिक इफेक्ट होता है. इससे गुड बैक्टीरिया हमारे पेट और छोटी आंत में पहुंच जाते हैं और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

4/5

दिल की सेहत होगी बेहतर

कच्चे केले में ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो दिल की सेहत के लिए बेहतरीन माने जाते हैं. पके हुए केले की तरह इसमें भी पोटैशियम (Potassium) मौजूद होता है जिसे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को मेंटेन किया जा सकता है और हर्ट रिदम (Heart Rhythm) भी रेग्युलेट हो जाता है

5/5

वजन होगा कम

हम में से कई लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कामयबी हासिल नहीं होती. ऐसे में आप कच्चे खेले खाएंगे तो इससे आपको भरपूर मात्रा में फाइबर मिलेगा और आप कम कैलोरी भी हासिल करेंगे. इससे भूख कम होती है जिससे आप भोजन कम करते हैं और धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link