बिना चीनी वाला डार्क चॉकलेट क्यों खाना चाहिए? डाइटीशियन ने बताए 5 बड़े फायदे

Health Benefits Of Sugarless Dark Chocolate: चॉकलेट का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मन में मीठे का ख्याल आता है, लेकिन अगर हम बात करें बिना चीनी वाले डार्क चॉकलेट की, तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. हाई क्वांटिटी में में कोको होता है और चीनी की मात्रा कम या बिल्कुल नहीं होती है. यही वजह है कि इसे हेल्दी फूड्स की लिस्ट में शुमार किया जाता है. आइए भारत कीमशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से जानते हैं कि हमें डार्क चॉकलेट क्यों खाना चाहिए.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sun, 07 Jul 2024-6:43 am,
1/5

दिल की सेहत

डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स और पॉलीफेनॉल्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो ब्लडप्रेशर को कम करने और दिल के दौरे के खतरे को घटाने में मदद करते हैं. ये खून के थक्के जमने से रोकता है और धमनियों को साफ रखने में मदद करता है, जिससे दिल की अच्छी सेहत बरकरार रहती है. 

2/5

मेंटल हेल्थ

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं, जिससे मानसिक सतर्कता और याददाश्त में सुधार होता है. ये मूड को भी बेहतर बनाता है और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मददगार हो सकता है. रिसर्च के मुताबिक डार्क चॉकलेट का सेवन करने से तनाव कम होता है और ब्रेन फंक्शन में सुधार होता है.

3/5

स्किन केयर

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेट रखता है और उसके लचीलेपन को बनाए रखता है. साथ ही, इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं. नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है और बढ़ती उम्र के निशान कम हो सकते हैं.

4/5

वजन घटाने में सहायक

बिना चीनी वाले डार्क चॉकलेट में कैलोरी की मात्रा कम होती है और ये भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है और वजन घटाने में सहायक हो सकता है. डार्क चॉकलेट खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है। इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए ताकि वेट मैनेज रहे.

5/5

शारीरिक सहनशक्ति

डार्क चॉकलेट में थियोब्रोमाइन और कैफीन जैसे तत्व होते हैं, जो शारीरिक सहनशक्ति को बढ़ाते हैं. ये ऊर्जा स्तर को बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद करता है. वर्कआउट करने से पहले थोड़ा डार्क चॉकलेट खाने से एनर्जी बढ़ सकती है और परफॉरमेंस में सुधार हो सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link