Skipping Dinner: डिनर नहीं करने से शरीर में क्या बदलाव होंगे? जान गए तो कभी नहीं करेंगे ऐसी गलती

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वजन घटाने या समय बचाने के लिए कई लोग रात का खाना स्किप करने लगे हैं. कुछ लोग इसे एक फिटनेस ट्रेंड मानते हैं तो कुछ का मानना है कि रात का भोजन छोड़ना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन क्या वाकई ऐसा है? विशेषज्ञों की मानें तो नियमित रूप से डिनर न करने से आपके शरीर पर कई नेगेटिव प्रभाव पड़ सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Sat, 26 Oct 2024-2:36 pm,
1/5

एनर्जी लेवल में कमी

रात का खाना शरीर को सोते समय आवश्यक पोषण और एनर्जी प्रदान करता है. जब आप डिनर छोड़ते हैं, तो शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है, जिससे अगले दिन कमजोरी महसूस हो सकती है. इससे शरीर की एक्टिविटी और काम करने की क्षमता भी प्रभावित होती है.

2/5

नींद में दिक्कत

शरीर को सोने के लिए भी एनर्जी की जरूरत होती है. डिनर छोड़ने से रात में भूख लगने की संभावना रहती है, जिससे नींद में खलल आ सकता है. भूखा पेट नींद को प्रभावित करता है और इंसान को अनिद्रा की समस्या हो सकती है. इससे अगले दिन सुस्ती और चिड़चिड़ापन महसूस होता है.

3/5

वजन बढ़ने की संभावना

यह एक आम गलतफहमी है कि डिनर स्किप करने से वजन कम होगा. लेकिन जब आप रात का खाना नहीं खाते, तो शरीर अगले दिन के लिए ज्यादा एनर्जी की मांग करता है, जिससे लोग सुबह या दिन में ज्यादा खाने लगते हैं. इससे वजन बढ़ सकता है. इसके अलावा, डिनर छोड़ने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है, जो वजन घटाने में रुकावट डाल सकता है.

4/5

पाचन समस्याएं

खाली पेट सोने से पाचन तंत्र पर गलत प्रभाव पड़ सकता है. जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं, तो पेट में एसिड का लेवल बढ़ जाता है, जिससे एसिडिटी, गैस और पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

5/5

मानसिक तनाव

डिनर न करने से दिमाग को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता, जिससे मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन हो सकता है. लगातार भूखा रहने से स्ट्रेस हार्मोन का लेवल बढ़ सकता है, जो मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link