दुनिया का इकलौता तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस, 70 सालों से हाउसबोट से चल रही डाक सेवा

Floating Post Office In World: दुनिया के कई अजूबों के बारे में आपने सुना होगा लेकिन क्या कभी सोचा था कि कहीं तैरता हुआ डाकघर भी हो सकता है? जी हां, खास बात तो यह है कि यह आज भी फंक्शनल है. लकड़ी के बोट हाउस में बना ये पोस्ट ऑफिस पानी के रास्ते स्थानीय रास्ते लोगों को मेल सर्विस प्रोवाइड करता है. इस लेख में आप फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस के बारे में डिटेल में डाल सकते हैं-

शारदा सिंह Wed, 17 Jul 2024-10:54 pm,
1/4

इस देश में है फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस

यदि आप भारत में रहते हैं तो फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस देखने के लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यह कश्मीर में श्रीनगर की खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच डल झील में मौजूद है. 

 

2/4

दुनिया का इकलौता तैरने वाला पोस्ट ऑफिस

यह सिर्फ देश का ही नहीं बल्कि दुनिया का इकलौता तैरता हुआ डाकघर है. यह न सिर्फ डाक सेवा प्रदान करता है बल्कि अपने आप में एक अद्भुत नजारा भी है. 

3/4

लकड़ी के हाउसबोट पर बना है पोस्ट ऑफिस

यह डाकघर लकड़ी के बने हुए एक पारंपरिक हाउसबोट पर बना हुआ है, जो श्रीनगर की झीलों में दिखने वाले कॉमन शिकारा बॉट की तरह ही दिखता है. इसे साल 1953 में स्थानीय लोगों को डाक सेवाएं पहुंचाने के लिए शुरू किया गया था. बाद में 1970 में इसे आधिकारिक रूप से खोला गया. 

 

4/4

फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस, डल लेक

यहां आने वाले पर्यटक अक्सर खास "फ्लोटिंग पोस्ट ऑफिस, डल लेक" की मुहर लगी पोस्टकार्ड अपने प्रियजनों को भेजना पसंद करते हैं. यही नहीं, डाकघर के अंदर जाकर इसे गौर से देखना और इसके इतिहास के बारे में जानना भी पर्यटकों को काफी रोमांचित करता है. इस तरह से यह पोस्ट ऑफिस डल झील के पर्यटन को भी बढ़ावा देता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link