IHGF Delhi Fair 55th edition: एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडिक्राफ्ट्स (ईपीसीएच) द्वारा आयोजित आगामी 55वीं आईएचजीएफ दिल्ली फेयर, 15 से 19 मार्च 2023 को इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर होगी. ईपीसीएच के डायरेक्टर जनरल और चेयरमैन राकेश कुमार ने कहा है कि इस साल की फेयर पहले से भी बड़ी और बेहतर होगी, जिसमें भारत की कला विविधता और परंपराओं का प्रदर्शन करने वाले भारत के सभी क्षेत्रों से अधिकतम 3,000 उत्पादकों की भागीदारी होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथ से बने कागज के उत्पाद भी शामिल
दरअसल, इस मेले के उत्पाद संग्रह में हाउसवेयर, होम फर्निशिंग, फर्नीचर, गिफ्ट्स और डेकोरेटिव, लैंप और लाइटिंग, क्रिसमस और त्योहारी सजावट, फैशन ज्वेलरी और एक्सेसरीज, स्पा और वेलनेस, कारपेट और रग, बाथरूम एक्सेसरीज, गार्डन एक्सेसरीज, शैक्षिक खिलौने और खेल, हाथ से बने कागज के उत्पाद और स्टेशनरी और चमड़े के बैग शामिल होंगे. नए हस्तशिल्प और उपहार उत्पादों के एक नए रेंज के साथ, संगठित रूप से वे एक एकल मंच पर विचारपूर्ण समझौतों और उत्पादों का पूरा स्पेक्ट्रम प्रदर्शित करते हैं. 


राज्य आधारित हस्तशिल्प की विभिन्न थीम
इसके अलावा खरीदार लाउंज और रिफ्रेशमेंट जोन जैसी अतिरिक्त आकर्षण यह शो संपूर्ण रूप से समृद्ध अनुभव बना देंगे. महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु जैसे राज्यों से आधारित हस्तशिल्प लाइनों को विभिन्न थीमों पर व्यवस्थित करके, वे शो के केंद्र में जीवंत थीमैटिक प्रस्तुतियों में स्थान बनाएँगे, जो विदेशी खरीदार समुदाय के लिए आकर्षणों में से एक होंगे. यह शो विदेशी खरीदारों समेत दुनिया भर से बिक्रेताओं, वितरकों, शॉपों, विभागीय स्टोरों, खुदरा व्यवसायों, ब्रांड स्वामियों, खरीद मंडपों और डिजाइनरों और ट्रेंड फोरकास्टर्स से मिलता है.


100 देशों के लगभग 10,000 विदेशी खरीदार
शो को स्थानीय आवाम के साथ ही ऑनलाइन मार्केटप्लेस भी अपनी आवश्यकताओं के स्रोत के रूप में देखा जाएगा. संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ लगभग 100 देशों समेत लगभग 10,000 विदेशी खरीदार और उनके प्रतिनिधि इस शो को देखने की उम्मीद हैं. इस मेले के दौरान करीब 5500 करोड़ रुपये के आदेशों को प्राप्त करना है.


2,35,000 वर्ग मीटर के कवर क्षेत्र
उन्होंने यह भी जोड़ा कि यह शो आधुनिक रूप से संचालित प्रदर्शनी संकुल भारत एक्सपो सेंटर एंड मार्ट लिमिटेड में आयोजित किया जा रहा है. यह भारत में एक प्रभावशाली MICE (बैठक, इंटरखट और प्रदर्शनियों के लिए एक विशेष स्थल) स्थान है. यह एक विश्व-स्तरीय स्थान है जिसमें आधुनिक व्यापार आयोजनों के लिए सुविधाएं हैं जो कुल 2,35,000 वर्ग मीटर के कवर के क्षेत्र में हैं.


खरीदारों के लिए लाउंज, विदेशी मुद्रा आउटलेट
इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में भारतीय निर्यातकों के लगभग 900 स्थायी शोरूम होते हैं, और इसके पास 14 बहुउद्देशीय हॉल, 29 मीटिंग रूम, 4 खुले क्षेत्र और 4 विशेषता वाले रेस्तरां होते हैं. इसके अलावा इसमें खरीदारों के लिए एक लाउंज, विदेशी मुद्रा आउटलेट, लॉजिस्टिक सहायता, विस्तृत पार्किंग और आधुनिक सुरक्षा और सुरक्षा सुविधाएं होती हैं. ऊर्जा बचत इस स्थान पर महत्वपूर्ण होती है और इसके छतों पर लगाए गए 3.5 मेगावॉट सोलर पावर जनरेशन प्लांट से इस उद्यम की पुष्टि होती है.


24 घंटे की फ्रंट डेस्क सहायता
नई पहल के बारे में विस्तार से बताते हुए, श्री कुमार ने कहा कि एक्सपो इन एक नई पहल है, जो ग्रेटर नोएडा, दिल्ली एनसीआर में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित आयोजनों में भाग लेने वाले प्रदर्शकों और आगंतुकों को उच्च गुणवत्ता की आवास सुविधाएं और हास्पिटैलिटी सेवाएं प्रदान करता है. एक्सपो इन आईईएमएल कॉम्प्लेक्स में स्थित है और प्रदर्शनी हॉलों, कॉन्फ्रेंस रूमों और अन्य सुविधाओं तक आसान पहुंच प्रदान करता है. एक्सपो इन में 134 कमरों की आवास सुविधा है, जो आगंतुकों के लिए एक सुखद रहने की सुविधा प्रदान करती है. एक्सपो इन 24 घंटे की फ्रंट डेस्क सहायता, कॉन्सियर्ज सेवाएं, धोबी सेवाएं और हाउसकीपिंग सेवाओं जैसी कई सेवाएं प्रदान करेगा.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे