Indian Real Estate Sector: अगर आप भी हाल-फ‍िलहाल प्रॉपर्टी में न‍िवेश करने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो जरा ठहर जाइए. जी हां, आने वाले समय में प्रॉपर्टी की कीमत में ठहराव या ग‍िरावट आ सकती है. रियल एस्टेट सेक्‍टर में संस्थागत निवेश (Institutional Investment) मौजूदा फाइनेंश‍ियल ईयर की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 41 प्रतिशत घटकर 1.6 अरब डॉलर रहा. तिमाही आधार पर इसमें 33 प्रतिशत का इजाफा दर्ज क‍िया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेशी निवेशकों का दबदबा रहा


रियल एस्टेट एडवाइजर फर्म वेस्टियन ने बताया क‍ि अप्रैल-जून तिमाही में इस सेक्‍टर को मिले कुल संस्थागत निवेश में 92 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ विदेशी निवेशकों का दबदबा रहा. निवेशक देश की व‍िकासगाथा को लेकर उत्साहित हैं. रियल एस्टेट में संस्थागत निवेश पिछले साल जून तिमाही के दौरान 2.7 अरब डॉलर और इस साल जनवरी-मार्च अवधि में 1.2 अरब डॉलर था.


संस्थागत निवेश में वृद्धि देखी गई
वेस्टियन ने कहा कि इंड‍ियन रियल एस्टेट सेक्‍टर ने बाजार की अन‍िश्‍च‍ितता के सामने उल्लेखनीय लचीलापन दिखाया है. जून तिमाही के दौरान मार्च तिमाही की तुलना में संस्थागत निवेश में वृद्धि देखी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, 'अप्रैल- जून तिमाही के दौरान संस्थागत निवेश 1.6 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो उससे पहले की तिमाही के मुकाबले 33.3 प्रतिशत अधिक है. हालांकि संस्थागत निवेश में सालाना आधार पर 40.7 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो बाजार में एक निश्चित स्तर की अस्थिरता को दर्शाता है.'


वेस्टियन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) श्रीनिवास राव ने कहा कि रियल एस्टेट सेक्‍टर में संस्थागत निवेश पिछली तिमाही की तुलना में खासा बढ़ा है, जो चुनौतीपूर्ण व्यापक आर्थिक परिदृश्य में निवेशकों की दोबारा पैदा हुई दिलचस्पी को दर्शाता है.