Chennai-Bengaluru Expressway: एक जमाना था, जब एक्सप्रेसवे में सफर का आनंद लेना किसी सपने से कम नहीं होता था. इन सड़कों पर आरामदायक और बिना थका देने वाला सफर किया जा सकता है. हालांकि, अब वह जमाना बीत चुका है और देश में लगातार एक्सप्रेसवे का जाल बिछते जा रहा है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां सबसे ज्यादा हाईवे और एक्सप्रेसवे बन रहे हैं. हालांकि, अब देश में यूरोप और अमेरिका के तर्ज पर एक खास एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है. यह एक्सप्रेसवे चेन्नई और बेंगलुरु के बीच तैयार हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

263 किमी दूरी


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश के दोनों महानगरों के बीच की दूरी की बात करें ये यह 300 किलोमीटर की है. हालांकि, जब यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएगा तो दूरी और समय दोनों की बचत हो सकेगी. यह एक्सप्रेसवे तैयार होने के बाद जहां दूरी घटकर 263 किलोमीटर हो जाएगी. वहीं, समय भी 5 घंटों से घटकर 2 घंटे 15 मिनट की हो जाएगी.


साल 2024 डेडलाइन


खबरों की मानें तो इस सड़क को बेहतर एलाइनमेंट से तैयार किया जाएगा. माना जा रहा है कि वर्ष 2024 तक यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएगा. इसके तैयार होने के बाद यहां पर 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के गाड़ियां दौड़ सकेंगी. इस एक्सप्रेसवे को 8 लेन का बनाया जाएगा. 


लागत


रिपोर्ट्स के अनुसार, इस एक्सप्रेसवे का निर्माण नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) करेगी. इस पर करीब 16,730 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस एक्सप्रेसवे की एक खास बात यह है कि इसके तैयार होने के बाद लॉजिस्टिक कोस्ट की कीमत 16% से घटकर 6% रह जाएग. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं