Friendship Tips: ये बात सच है कि जहां प्यार होता है, वहां लड़ाई-झगड़े होना तो जाहिर सी बात है. अब ये रिश्ता कैसा भी हो, दोस्ती, कपल, घर परिवार आदि. हर रिश्ते में बहस, नोक झोंक, उतार-चढ़ाव, लड़ाई-झगड़े लगे ही रहते हैं. इसी तरह दोस्ती का भी रिश्ता होता है, जिसमें कई बार बिना किसी बात के बहस शुरू हो जाती है. लेकिन ये अपने आप शांत भी हो जाता है. ऐसे में अगर दोस्ती गहरी और पक्की हो तो कई बार बेस्ट फ्रेंड एक-दूसरे से अधिक दिनों तक दूर नहीं रह पाते हैं. लेकिन अगर आप दोनों के बीच ईगो, नाराजगी जगह बना ले तो रिश्ता बिगड़ जाता है. तो आइये आज बताते हैं कुछ टिप्स कि अगर आप अपने दोस्त को खोना नहीं चाहते हैं, तो उससे बात की शुरुआत कैसे करनी है...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेस्ट फ्रेंड से लड़ाई के बाद ऐसे शुरू करें बातचीत- 


1. सबसे पहली बात अगर आपकी लड़ाई हुई है, तो उशका कारण भूलकर आप अपनी दोस्ती की गहराई पर ध्यान दें. यानी आप अपने ईगो को खुद के अंदर से निकाल दें और अपने दोस्त को सॉरी बोलों. जरूरी नहीं कि गलती होने पर ही सॉरी बोलें, लेकिन अनमोल रिश्ते से बढ़कर कुछ भी नहीं. इसलिए उसे एक छोटी सी गलती, बहस, लड़ाई समझकर भूल जाएं. यही बात आप उससे भी कहें. 


2. दोस्त से लड़ाई होने पर कुछ समय के लिए एक-दूसरे से अलग हो जाएं. दिमाग शांत होने के बाद चीजों के बारे में सोचें. क्योंकि गुस्से में बात बनने की जगह बिगड़ सकती है. दिमाग शांत होने पर झगड़े को खत्म करने के बारे में सोचें. सच्चाई के साथ अपने दोस्त से बात करें. 


3. अगर आपकी दोस्त से लड़ाई हुई है, तो कॉम्प्रोमाइज करना गलत नहीं होगा. आपको लगता है अगर दोस्त सच्चा और ईमानदार है, हर मुश्किल वक्त में आपका साथ देता है, तो बेशक उसके आगे थोड़ा झुक जाएं. इससे रिश्ता संवरेगा न कि बिगड़ेगा. उसे भी आपका ये प्यार भरा व्यवहार अच्छा लगेगा. इसके बाद आप दोनों सकारात्मक संबंध बनाने पर जोर दें.