Lovable Personality: आपने कुछ लोगों को देखा होगी कि वो आसानी से दूसरें के दिलों में अपनी जगह बना लेते हैं. उन्हें पता भी नहीं चलता और वो लोग उनके जीवन का अहम हिस्सा बन जाते हैं. कुछ लोगों की भी ऐसी ही तमन्ना होती है कि वो भी दूसरे के दिलों में आसानी से जगह बना लें. अगर आप भी खुद को एक लवेबल पर्सनैलिटी बनाना चाहते हैं को अपनी रोजमर्रा की आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे. आइए जानें कि वो बदलाव क्या हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉडी लैंग्‍वेज
आपको अपनी बॉडी लैंग्‍वेज पर ध्यान देना होगा. जब आप किसी से बात करते हैं तो उनसे आई कॉन्टेक्ट मिलाकर रखें. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आप उन्हें घूर तो नहीं रहें. इसके अलावा, किसी से बातचीत के दौरान सिर को हिलाते रहें और खुद को एनर्जेटिक दिखाने के लिए हाथों को भी बीच बीच में हिलाते रहें. सही तरीके से बैठें और चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कान रखें.


सामने वाले की तरह बर्ताव करें
अगर आप किसी से मिलते हैं तो उनके अंदाज में बर्ताव करें. इससे सामने वाला आपसे जुड़ाव महसूस करने लगता है. ये बात कई रिसर्च में भी सिद्ध हुई है. इसके अलावा, कोशिश करें कि वह आपके साथ कनेक्‍टेड महसूस कर रहा हो.


ज्यादा ना बोलें
लोगों को अक्सर ज्यादा बोलने वाले व्यक्ति को पसंद नहीं आते हैं. अगर आप ज्यादा बोलते हैं तो ये आदत आपकी इमेज को खराब करने का काम करती है. बेहतर होगा कि आप सामने वाले को बोलने का मौका दें.


समय आने पर फ्रैंक हो जाएं
आप खुद को जितना अधिक अन्य के सामने फ्रैंक महसूस करते हैं, उतना ही आप उनके करीब महसूस करते हैं. अपने बारे में धीरे-धीरे बताएं, ना कि पहली मुलाकात में सब बता दें. छोटी-छोटी बातों से शुरुआत करें और फिर गहन विषयों पर जाएं. इससे सामने वाली की पसंद और नापसंद को आप समझने लगेंगे.


लोगों को नाम से बुलाएं
जब कभी आप किसी से मिलें तो सबसे पहले उनका नाम पूछें और फिर बातचीत के दौरान उसके नाम कई बार लें. इस तरह आपको उनका नाम याद हो जाएगा और आप सामने वाले से खुद को कनेक्ट कर पाएंगे.


हंसी मजाक करें
लोग सीरियस रहने वालों की तुलना में मजेदार पर्सनैलिटी वालों के साथ रहना पसंद करते हैं. इसलिए, अपनी पर्सनेलिटी को मजेदार बनाएं और हंसी मजाक करते रहें.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.