Parents Should Teach Children: बच्चे जब तक छोटे होते हैं, तब तक पैरेंट्स की एक ही चिंता रहती है, कि कैसे वो बड़े हों और अपना काम खुद से करना सीखें. वहीं अब गर्मी की लंबी छुट्टियों के बाद बच्चों ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है. ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं. उन्हें स्कूल ले जाना, फिर लेने जाना, सुबह टिफिन बनाकर देना, उनकी स्कूल ड्रेस मेंटेन करना, उन्हें होम वर्क कराना आदि काम को लेकर अभिभावक चिंता में आ जाते हैं. बच्चों के लिए ये काम डेली करते-करते पैरेंट्स परेशान भी हो जाते हैं. कुछ समय बाद वो ये चाहने लगते हैं कि किसी तरह बच्चे अपने काम खुद से करने लगें. लेकिन इसके लिए बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना बहुत जरूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर अभिभावक अपने बच्चों को इंडिपेंडेंट बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए आज हम आपको यहां 3 बातें बताएंगे. इन बातों को समझकर आप अपने बच्चों को स्कूल से लौटने के बाद उनके कुछ काम खुद ही करने दें. हो सकता है शुरू में वो बेहतर न कर पाएं, लेकिन धीरे-धीरे इससे उनकी आदत पड़ जाएगी और वो सारी चीजें जाएंगे. कहीं न कहीं आपको भी इससे आराम मिलेगा. 


बच्चों को सिखाएं ये आदतें-


1. अगर आपका बच्चा ज्यादा छोटा नहीं है तो स्कूल से वापस आने के बाद उसे अपने जूते और मोजे खुद उतारने दें. वैसे तो आप हर दिन ये कर दिया करते होंगे. जब वह खुद ये काम करेंगे तो इससे सीखेंगे कि काम कैसे करना है.


2. बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें स्कूल से वापस आने पर बोलें कि अपना टिफिन बॉक्स और पानी की बोतल खुद से बैग से निकालें और किचन सिंक में रखें. इसके साथ उन्हें सिखाएं कि सुबह अपना लंच बॉक्स और बॉटल खुद से स्कूल बैग में रखें.


3. अपने बच्चे को खुद से नहाने की आदत डालें. साथ ही उसे बताएं कि अपनी स्कूल ड्रेस कैसे उतारकर एल्मारी में रखनी है. वहीं बच्चों को बक्स-कॉपी बैग में व्यवस्थित करना सिखाएं. इसके साथ ही अपने बच्चे को स्कूल से आने के बाद उसे लाड प्यार में आप खाना न खिलाएं बल्कि उसे खुद से खाने दें. इससे उसके शरीर में खाना लगेगा. इस तरह से यह आदत उन्हें धीरे-धीरे आत्मनिर्भर बनाएंगी.