Relationship tips for married couple: शादीशुदा जिंदगी में पति-पत्नी के बीच आपसी विश्वास बहुत जरूरी होता है. कई बार शक की वजह से रिश्तों में कड़वाहट आने लगती है. कुछ पति अपनी पत्नी पर शक करने लगते हैं. इसके बहुत से छोटे-छोटे कारण हो सकते हैं. मनोचिकित्सकों का मानना है कि किसी पर शक करना समस्या की शुरुआत हो सकती हैय अगर शक का समय पर इलाज नहीं हुआ तो धीरे-धीरे उस शक पर विश्वास कम होने लगता है और रिश्ता टूटने की आशंका बढ़ जाती है. आज हम आपको 5 कारण बताएंगे, जिसकी वजह से पति अपनी पत्नी पर शक करने लगता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्वास की कमी
कई बार पति-पत्नी के बीच विश्वास की कमी होती है. इसके चलते पति किसी अन्य से या अपनी पत्नी के व्यवहार से आपस में शक करने लगते हैं.


रुची में कमी व संतुष्टि का अभाव
अगर पति अपनी पत्नी से असंतुष्ट है या उनके बीच रुची की कमी तो उन्हें शक हो सकता है कि शायद उनकी पत्नी उनसे धोखा कर रही हो.


समझौता का अभाव
जिंदगी में पति-पत्नी के बीच समझौता बनाना बेहद जरूरी होता है. अगर यह समझौता नहीं होता है तो वहाँ शक का माहौल बनता है और उन्हें लगता है कि शायद उनकी पत्नी उन्हें धोखा दे रही है.


पूर्व प्रेमी से दोस्ती
शादी के बाद पत्नी अपने पूर्व प्रेमी से दोस्ती बरकरार रखती हैं, तो पति को यह पसंद नहीं आता है. ऐसे में शक पैदा होने लगता है. वहीं शक होना वैसे तो काफी सामान्य-सी बात है, पर इस शक को एक सीमा से ज्यादा बढ़ने न देना बेहद आवश्यक है. शक को बढ़ने से रोके और अपनी लाइफ पाटर्नर पर भरोसा करें.


फोन का ज्यादा इस्तेमाल
अगर किसी महिला का मोबाइल फोन हमेशा उसके साथ होता है तो इससे उसके पति में शक का बीज बैठने की संभावना होती है. जब उनकी पत्नी बिना किसी काम के मोबाइल फोन पर बैठी रहती हैं तो उनमें शक होता है, चाहे वह फोन पर गेम खेल रही हों या काम कर रही हों. इससे पति को अपनी पत्नी से इस बारे में बात करनी चाहिए ताकि वह उनके इस शक को दूर कर सकें.