Why People Maintaining Distance From You: कुछ लोगों को ऐसा लगता है, कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया, लेकिन फिर भी लोग उनसे दूर होते जा रहे हैं. ऑफिस में घर में कई बार आप ऐसा महसूस करते होंगे कि आपके सहयोगी या परिवार के लोग आपसे ज्यादा खुलकर बात नहीं करते होंगे, या फिर ज्यादा टाइम स्पेंड करना नहीं पसंद करते होंगे. ऐसे में आप सोचते होंगे कि खुद की कोई गलती नहीं है, सब सामने वाले की गलती है. और फिर सबसे दूर हटकर आप अकेला महसूस करने लगते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि कई बार आपको लगता है, कि नॉर्मल बिहेवियर के बाद भी कहां कमी रह गई जो लोग हमें पसंद नहीं करते. आपको बता दें इन सब के लिए आपकी कुछ हिडन आदतें जिम्मेदार हैं. ये गलतियां आप भले ही अनजाने में कर बैठते होंगे, जो लोगों को आपसे दूर कर देती हैं. इन आदतों को सुधार कर आप अपने करीबियों से रिश्तों को बेहतर बना सकते हैं. आइये जानें कैसे...


गलत व्यवहार न करें- 
अगर आप चाहते हैं, कि आपसे हर कोई अच्छे से बात करें, सही बिहेवियर रखे, हंस के बात करे, तो आपको भी दूसरों के साथ यही करना होगा. बहुत लोग फैमली और फ्रेंड्स के बीच कुछ ऐसा बिहेव कर देते हैं, जिससे उन्हें बुरा लग जाता है. इसलिए डबल स्टैंडर्ड रहने से बचें और सभी की रिस्पेक्ट करें. 


दूसरों की कमियां न गिनाएं-
कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें दूसरों की कमियां गिनाने की आदत होती है. ये प्रैक्टिकल बात है, कि कोई भी इंसान इस दुनिया में पर्फेक्ट नहीं होता है. हर किसी में कुछ न कुछ खामियां होती हैं. ऐसे में आप अपनी कमियों पर गौर न करके अक्सर दूसरों में कमियां तलाशते हैं. जो कि गलत है. इस आदत को सुधारना चाहिए फिर आपसे कोई दूर नहीं जाएगा.


कम्पेयर न करें-
हम सभी की पर्सनैलिटी अलग-अलग है. हर कोई अपने में बेस्ट है. इसलिए कभी भी खुद को दूसरों से कम्पेयर करने की कोशिश न करें. बहुत लोग किसी एक की तुलना दूसरे से करने लगते हैं. आपकी यही आदत आपको दूसरों से दूर कर सकती है. इसलिए फैमली या दोस्तों की तुलना दूसरों से करने से बचें.