Unrealistic Expectations in a Relationship: एक रिश्ते में यह स्वाभाविक है कि लोगों को एक दूसरे से उम्मीदें होंगी. बात चाहे जिस तरह के रिश्ते की हो, उसके प्रयासों की हो, लोग रिश्ते में अपनी उम्मीदों और जरूरतों के बारे में बात करते हैं. एक स्वस्थ रिश्ता स्पष्ट संचार पर आधारित होता है कि वे इससे क्या चाहते हैं और वे इसे कैसे देखते हैं. हालाँकि, कभी-कभी, हम रिश्ते में दूसरे व्यक्ति से अवास्तविक अपेक्षाएँ रख सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी अवास्तविक अपेक्षाएँ बताने जा रहे हैं जोकि रिश्ते में कपल्स एक दूसरे से रखते हैं, तो चलिए जानते हैं (Unrealistic Expectations in a Relationship) रिश्ते की अवास्तविक अपेक्षाएं..... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परिवर्तन 
अक्सर हम पार्टनर से एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने और एक निश्चित प्रकार के व्यक्ति होने की अपेक्षा करते हैं, हमारी पसंद के अनुसार. सिर्फ इसलिए कि वे हमसे प्यार करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे हमारे लिए बदल जाएंगे. प्यार एक दूसरे को वैसे ही स्वीकार करने के बारे में भी है जैसे हम हैं.


मान लेना 
हम अक्सर यह मान लेते हैं कि हमें अपनी आवश्यकताओं को assume करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पूर्व पार्टनर्स को हमारे दिमाग और हमारे व्यवहार को पढ़ने और हमारी अपेक्षाओं और आवश्यकताओं को समझने में सक्षम होना चाहिए. हालाँकि, यह सच नहीं है. एक स्वस्थ और खुशहाल रिश्ता एक दूसरे की जरूरतों के बारे में संवाद करने के प्रयासों पर आधारित होता है.


हर एक चीज
जरूरी नहीं कि एक रिश्ते का मतलब एक-दूसरे की हर चीज से प्यार करना हो. कभी-कभी हमें एक-दूसरे की कमियों, खामियों को स्वीकार करने और आगे बढ़ने की जरूरत होती है.


चिंगारी 
रिश्ते की चिंगारी अक्सर रिश्ते के शुरुआती दिनों के बाद चली जाती है. हालाँकि, चिंगारी को जीवित रखने के लिए बहुत प्रयास और इरादे की आवश्यकता होती है. रिश्ते में जुनून के चले जाने का मतलब यह नहीं है कि प्यार चला गया है.


खुशी
हमारी खुशी पूरी तरह से हम पर निर्भर करती है- सिर्फ इसलिए कि हम एक रिश्ते में हैं, हम अपने पार्टनर से हर समय खुश रहने की उम्मीद नहीं कर सकते.


सही तरीका
किसी रिश्ते में कोई सही तरीका या गलत तरीका नहीं होता है और यह निश्चित रूप से हम पर निर्भर नहीं करता है. हमें एक आम जमीन पर आने और चीजों पर फैसला करने की जरूरत है. हर रिश्ते के अपने नियम होते हैं और यही उन्हें खास बनाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|