Why We Ignore Our Gut Feeling: गट फीलिंग लगभग हमेशा सही होती है. जब हम ऐसी स्थिति में होते हैं जहां हम समझते हैं कि यह हमारे लिए सही दिशा में काम नहीं कर रहा है, तो हमारा शरीर लड़ाई या उड़ान मोड का संकेत भेजता है. तंत्रिका तंत्र भी अशांत होने लगता है और हमें पता चलता है कि कुछ गलत हो रहा है. ऐसी स्थितियाँ हमारे लिए ट्रिगर का काम करती हैं, और हमें कुछ नकारात्मक होने का आभास होता है. लेकिन क्या होता है जब हम अपनी गट फीलिंग को नकारते हैं और प्रवाह के साथ जाते हैं? कभी-कभी चीजें हमारे लिए नीचे की ओर जा सकती हैं. लेकिन हम अपनी गट फीलिंग को अनदेखा क्यों करते हैं जब यह शरीर और मन से किसी चीज के बारे में पहला संकेत होता है जो काम नहीं कर रहा है? तो चलिए जानते हैं कि हम अपनी (Why We Ignore Our Gut Feeling) गट फीलिंग को अनदेखा क्यों करते हैं....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्वास
हम अक्सर अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा नहीं करते हैं - यह इस तथ्य से उपजा है कि हमारे अंतर्ज्ञान पहले गलत साबित हुए हैं और हम ऐसी स्थितियों से गुज़रे हैं जहाँ हमें अपनी आंत की भावनाओं पर संदेह होने लगा है. इसलिए, हम इसे अनदेखा करते हैं और प्रवाह के साथ चलते हैं.


हमारे लिए सही नहीं
कभी-कभी हम कुछ ऐसा चाहते हैं जो हमें पहले से पता हो कि हमारे लिए सही नहीं है. हमारे अंतर्ज्ञान के माध्यम से, हम जानते हैं कि चीज प्राप्त करना हमें नुकसान पहुंचा सकता है - हालांकि, हम अभी भी इसे चाहते हैं और हम इसे आगे बढ़ाने के लिए आंत की भावना को अनदेखा करते हैं.


अंतर 
कभी-कभी, हम डर, चिंता और पुराने घावों की कंडीशनिंग से अपने अंतर्ज्ञान को समझने में सक्षम नहीं होते हैं. इसलिए, हम इसे एक और नकारात्मक भावना समझकर अनदेखा करने लगते हैं.


विचलित 
कभी-कभी हम व्यस्त या विचलित होते हैं- इसलिए, हम खुद से या जिस तरह से हम महसूस कर रहे हैं, उससे अलग हो जाते हैं. यह जिस तरह से हम महसूस करते हैं और जिस तरह से हम किसी स्थिति पर प्रतिक्रिया करते हैं, के बीच एक बड़ा अंतर पैदा करता है.


हकीकत
जब आंत की भावना कुछ करने के लिए कहती है, तो कभी-कभी ऐसा करना मुश्किल हो सकता है. हालाँकि, हम इसे करने से मना कर देते हैं क्योंकि यह कठिन लगता है. इसलिए, हम गट फीलिंग को नजरअंदाज करते हैं और आसान विकल्प के साथ जाते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|