नई दिल्‍ली: हर व्‍यक्ति पद-पैसा और खूब मान-सम्‍मान पाना चाहता है. लेकिन यह सब योग्‍य और कर्मठ लोगों को ही मिलता है. किस्‍मत से मिली चीजें ज्‍यादा समय तक नहीं ठहरती हैं. आचार्य चाणक्‍य ने चाणक्‍य नीति में 3 ऐसी बातों का जिक्र किया है, जिन्‍हें व्‍यक्ति पा ले तो उसे न केवल बेशुमार सम्‍मान मिलता है, बल्कि दुश्‍मन तक उनकी तारीफ करने के लिए मजबूर हो जाते हैं. साथ ही ऐसे लोग पैसा और सफलता भी पाते हैं. 


सूरज की तरह चमकता है व्‍यक्तित्‍व 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि यदि व्‍यक्ति में कुछ खास बातें हों तो उसके दुश्‍मन को भी उसकी तारीफ करने पर मजबूर होना पड़ता है. फिर भले ही वो तारीफ मुंह पर करे या पीठ पीछे. जिंदगी में इतने ऊंचे मुकाम पर पहुंचने के लिए उसे 3 चीजें जरूर पा लेनी चाहिए. 


ज्ञानवान बनें: बुद्धिमान और ज्ञानी व्‍यक्ति का सम्‍मान हर जगह होता है. इसलिए उम्र के हर पड़ाव पर ज्‍यादा से ज्‍यादा ज्ञान प्राप्‍त करने की कोशिश करें और उसे दूसरों के साथ बांटें भी. ऐसा करना आपको दुश्‍मन की नजर में भी सम्‍मान दिलाएगा. 


यह भी पढ़ें: इन राशि वालों की जिंदगी पर कहर ढाता है 'हीरा', जानें किसके लिए है शुभ?


संस्‍कारी बनें: यदि व्‍यक्ति ईमानदार और संस्‍कारी हो तो उस पर कोई भी गलत आरोप लगाना संभव नहीं होता. ऐसे में दुश्‍मन तमाम कोशिशें करके भी आपकी छवि धूमिल नहीं कर सकता है. 


यह भी पढ़ें: कैलेंडर के मामले में आप भी कर रहे हैं ये गलती? सुधार लें, पूरे साल भुगतेंगे खामियाजा


कुशल बनें: ऐसे लोगों जो किसी न किसी काम को करने में महारथ रखते हैं, उनको सम्‍मान और पैसा हमेशा मिलता है. उस व्‍यक्ति का कौशल दुश्‍मन को भी तारीफ करने पर मजबूर कर देता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)