कैलेंडर के मामले में आप भी कर रहे हैं ये गलती? सुधार लें, पूरे साल भुगतेंगे खामियाजा
Advertisement
trendingNow11063930

कैलेंडर के मामले में आप भी कर रहे हैं ये गलती? सुधार लें, पूरे साल भुगतेंगे खामियाजा

घर में साल बदलने के साथ कैलेंडर भी बदला जाता है लेकिन कैलेंडर बदलते समय लोग कुछ बातों का ख्‍याल नहीं रखते हैं और यह स्थिति पूरे परिवार के लिए मुश्किलों का सबब बनती है. 

(प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली: साल बदलने के साथ कई चीजें बदल जाती हैं. कई नए नियम-कानून लागू हो जाते हैं. लोग अपने लिए नए लक्ष्‍य तय करते हैं. अपनी तरक्‍की के लिए कोशिशें करते हैं. अच्‍छी आदतें अपनाते हैं. इसके अलावा हर घर में एक जरूरी बदलाव भी होता है, वह है कैलेंडर का बदलना. साल बदलने के साथ तुरंत ही कैलेंडर भी बदल लेना चाहिए. आज हम वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई कैलेंडर से जुड़ी उन बातों के बारे में जानते हैं, जिनका संबंध तरक्‍की और पैसे से है. 

  1. अब तक नहीं बदला है कैलेंडर तो बदल लें 
  2. पुराना कैलेंडर रोक देता है तरक्‍की 
  3. सही दिशा में लगाएं कैलेंडर  

ऐसे लगाएंगे कैलेंडर तो बन जाएगा आपका साल 

- नया साल आते ही तुरंत कैलेंडर भी बदल दें. पुराना कैलेंडर लगाना आपको आगे नहीं बढ़ने देता है और तमाम कोशिशों के बाद भी व्‍यक्ति को अच्‍छे मौके नहीं मिलते हैं. लिहाजा नए साल में सुनहरे मौके पाने के लिए घर में नया कैलेंडर लगाएं और पुराने को हटा दें.

- कैलेंडर को उत्तर, पश्चिम या पूर्वी दीवार पर लगाएं. उत्तर दिशा कुबेर की दिशा है. इस दिशा में नया कैलेंडर लगाना आपको धन-वृद्धि कराएगा. वहीं पश्चिम दिशा में कैलेंडर लगाने से तेजी से काम बनते हैं. व्‍यक्ति की ऊर्जा बढ़ती है. 

यह भी पढ़ें: अमीर बनेंगे या नुकसान उठाएंगे? उंगलियों की बनावट से जानें अपना भविष्‍य और स्‍वभाव

- दक्षिण दिशा में कैलेंडर लगाना कई मुसीबतें लाता है. यह तरक्‍की की राह में रुकावटें डालता है. दरअसल, दक्षिण दिशा ठहराव की दिशा है. यहां कैलेंडर या घड़ी लगाना आपकी जिंदगी में हर चीज को रोक देता है. साथ ही सेहत पर बुरा असर डालता है. खासतौर पर यह घर के मुखियां की सेहत के लिए खतरनाक होता है. 

यह भी पढ़ें: कम कमाकर भी धनवान बनते हैं इन 4 राशियों वाले लोग, ये एक आदत बढ़वाती है बैंक बैलेंस

- ध्‍यान रखें कि कैलेंडर में हिंसक जानवरों, त्रासदी या कांटेदार पौधों की फोटो न हों. कैलेंडर की फोटो ऐसी हों जो मन को सुकून दें. जैसे रंग-बिरंगे फूल या संत-महापुरुषों की फोटो. 

- कैलेंडर को घर के मुख्‍य दरवाजे के सामने भी न लगाएं. इसे भी वास्‍तु शास्‍त्र में अशुभ माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news