Ashadha Vinayak Chaturthi 2024: चतुर्थी तिथि भगवान गणेश को समर्पित है. विध्‍नहर्ता गणेश की पूजा करने, व्रत रखने से सारे दुख-कष्‍ट दूर होते हैं. साथ ही गणेश जी की कृपा से धन, सुख, समृद्धि, ऐश्वर्य और सौभाग्य प्राप्त होता है. कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्‍टी चतुर्थी और शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं. चतुर्थी तिथि के दिन चंद्र देव की भी पूजा की जाती है लेकिन विनायक चतुर्थी के दिन चंद्र देव की पूजा निषेध है. मान्‍यता है कि विनायक चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखना भी नहीं चाहिए, इससे जातक पर झूठा कलंक लगता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विनायक चतुर्थी तिथि पूजा मुहूर्त 


पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास की विनायक चतुर्थी 9 जुलाई 2024, मंगलवार को सुबह 6 बजकर 08 मिनट से प्रारंभ होगी और 10 जुलाई 2024, बुधवार को सुबह 7 बजकर 51 मिनट पर समाप्‍त होगी. विनायक चतुर्थी पर पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 3 मिनट से दोपहर 1 बजकर 50 मिनट तक रहेगा. 


विनायक चतुर्थी व्रत रखने से संतान को तरक्‍की, खुशहाली और लंबी उम्र मिलती है. वहीं पति को सुखी जीवन और समृद्धि मिलती है. 


आषाढ़ विनायक चतुर्थी पर शुभ योग 


आषाढ़ विनायक चतुर्थी पर 3 शुभ योग का अद्भुत संयोग बन रहा है. ये शुभ योग - सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग हैं. 


सिद्धि योग - 9 जुलाई 2024 की सुबह 02:06 से 10 जुलाई 2024 की सुबह 02:27 तक 
सर्वार्थ सिद्धि योग - 9 जुलाई की सुबह 05:30 से सुबह 07:52
रवि योग - 9 जुलाई की सुबह 07:52 से 10 जुलाई की सुबह 05:31


विनायक चतुर्थी पूजा विधि 


विनायक चतुर्थी की पूजा के लिए चौकी पर लाल वस्‍त्र बिछाकर भगवान गणेश की सोने, चांदी, पीतल, तांबा या मिट्टी की मूर्ति स्‍थापित करें. फिर गणपति बप्‍पा को हल्‍दी, कुमकुम, अक्षत, दूर्वा, फूल, फल, मिठाई अर्पित करें. धूप-दीप करें. पूजा करते समय ॐ गं गणपतयै नम: मंत्र का जाप करते रहें. बप्‍पा को लड्डुओं का भोग लगाएं और आरती करें. सभी को प्रसाद बांटें. स्‍वयं रात को प्रसाद ग्रहण करके व्रत का पारण करें. 


चतुर्थी के उपाय 


रुका हुआ धन पाने के उपाय : चतुर्थी के दिन गणपति बप्‍पा की पूजा करें. पूजा में दूर्वा की माला अर्पित करें. शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं फिर 'वक्रतुण्डाय हुं' मंत्र का 54 बार जाप करें. इसके बाद धन  लाभ की प्रार्थना करें. पूजा के कुछ देर बाद गुड़ और घी गाय को खिला दें या किसी निर्धन व्यक्ति को दें. धन का प्रवाह बढ़ेगा. 


कष्‍टों से निजात पाने का उपाय : पीले रंग के कपड़े पहनकर गणेश जी की पूजा करें. पूजा में घी का चौमुखी दीपक जलाएं और अपनी उम्र के बराबर लड्डू रखें. 'गं' मंत्र जपते हुए एक-एक लड्डू विध्‍नहर्ता भगवान गणेश को अर्पित करते जाएं. पूजा के बाद एक लड्डू स्‍वयं ग्रहण करें और बाकी दूसरों को बांट दें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)