Gemini And Cancer Zodiac Child: गर्मी की छुट्टी होते ही बच्चों में खुशी की लहर दौड़ जाती है. गर्मियों की छुट्टी हो चुकी हैं और  बच्चे इस उत्सव को मना रहे हैं. पैरेंट्स भी बच्चों के साथ समर कैंप की प्लानिंग कर रहे हैं कि बच्चों को क्या सिखाया जाए, कहां भेजा जाए. कैसे इन छुट्टियों का सदुपयोग किया जाए, या फिर कहीं घूमने चला जाए, आदि आदि. ग्रहों की स्थिति के अनुसार किस राशि या लग्न के बच्चे गर्मियों को छुट्टियां किस तरीके से बिताएं? कौन सा काम करें? और कौन सा काम न करें? किस काम में उनको खतरा है? और किस काम में उनकी रुचि बढ़ेगी? जो भविष्य में उनके व्यक्तित्व को संवार सकती है, इन सवालों को लेकर पैरेंट्स परेशान हैं. इस लेख में हम उन्हें बताएंगे किस राशि के बच्चे किस तरह समर प्लान करें.  मिथुन राशि या लग्न के बच्चों को धमाल मचाने वाले गेम खेलने के बजाय इनडोर गेम पर अपने को फोकस करना चाहिए जबकि कर्क वाले बच्चों को कंप्यूटर या म्यूजिक की फील्ड में कुछ नया सीखने का प्लान करना चाहिए. 



बच्चों के लिए क्या अलर्ट है और क्या एड्वाइस…. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


मिथुन - मिथुन राशि या लग्न वाले बच्चों के लिए यह समय सावधान रहने का है. वैसे बच्चों के भीतर बहुत कुछ करने की इच्छा तो है लेकिन यह समय उनके लिए शारीरिक दृष्टि से  बहुत अच्छा नहीं चल रहा है, इसलिए जो भी कोर्स करें उसमें यह अवश्य देख लें कि शारीरिक क्षति की आशंका उसमें कम से कम हो. ज्यादा जोखिम भरे खेलों से तो बहुत दूर ही रहना है.  यदि खेल में रुचि है तो इस समय बच्चे को इनडोर गेम की ओर ज्यादा प्रेरित करना चाहिए,  जैसे बैडमिंटन, टेबल टेनिस, लॉग टेनिस आदि. और यदि संगीत में रुचि है तो इस प्रकार के वाद्य यंत्र बजाना सीखें या गायन सीखें जिसमें मानसिक शांति भी मिले और बच्चा रिलैक्स हो. दरअसल मिथुन राशि पर बहुत ज्यादा प्रेशर भी है और अग्नि तत्व बहुत प्रधान है इसलिए वही कार्य करें जिसमें मानसिक रूप से तनाव न मिले. जो बच्चे संकोची स्वभाव के हैं या कम बोलते हैं उनके भीतर की प्रतिभा बाहर नहीं आती है. ऐसे बच्चों को माता-पिता द्वारा बोलने की कला से संबंधित कोर्स कराने चाहिए. इंग्लिश या अन्य कोई लैंग्वेज को बोलने की कला सीखते हुए बहिर्मुखी बनने के लिए कोर्स करना चाहिए. 



इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान 


 


 


ये भी पढ़ें- Gayatri Mantra Jaap: गायत्री मंत्र जाप करते समय नहीं रखेंगे इन बातों का ध्यान, तो नहीं होगी फल की प्राप्ति
 


- किसी भी प्रकार का कोर्स करते समय क्रोध बिल्कुल न आए, छोटी-छोटी बातों को लेकर बच्चे में झुनझुनाहट या चिड़चिड़ापन आ सकता है. 


- धूप में बाहर जाते समय या गेम खेलते समय स्वास्थ्य पर पूरी नजर रखें, उतना ही खेलें जितनी शारीरिक क्षमता हो और यदि तबियत खराब हो तो उस दिन न भेजें. 


- रक्त से संबंधित इंफेक्शन होने की भी आशंका है, इसलिए साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें. उन बच्चों के साथ कम रहें जो पहले से ही वायरल इंफेक्शन से पीड़ित हो हों. किसी बच्चे का जूठा न खाएं और अपनी वाटर बोतल का ही प्रयोग करें. यह सब छोटी-छोटी बातें पेरेंट्स को बताना चाहिए. 


- घर आने के बाद साबुन से अच्छे तरीके से हाथ पैर धोने चाहिए. 


- यदि परिवार के साथ गर्मी की छुट्टी मनाने कहीं बाहर जाते हैं तो यात्रा करते समय कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे चोट लग जाए. विंडो सीट पर बैठते समय बहुत ध्यान रखें. 


 


ये भी पढ़ें- Fengshui Tips: घर या ऑफिस में यहां रख लें क्रिस्टल ट्री, दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करेंगे आप



कर्क - कर्क राशि या लग्न वाले बच्चों के लिए यह समय टेक्नोलॉजी सीखने के लिए बहुत अच्छा है. यदि बच्चे को कंप्यूटर से संबंधित कोई कोर्स करना है तो यह समय उपयुक्त है.  संगीत से संबंधित कोर्स भी कर सकते हैं जिसमें स्वर का ज्यादा योगदान हो जैसे गिटार, बाँसुरी, माउथ ऑर्गन, आदि सीख सकते हैं. कोर्स में एडमिशन लेने से पहले एक बात अवश्य समझ लें कि सीखना तो बहुत कुछ चाहते हैं लेकिन उतना कर नहीं कर पाएंगे क्योंकि समर वेकेशन में कुछ आलस्य भी घेरे रहेगा. जैसे गिटार बजता हुआ देखें तो बहुत अट्रैक्शन होता है लेकिन जब प्रैक्टिस की जाती है तो उसमें बच्चों का मन नहीं लग पाता है तो यह भी ध्यान रखना है कि कोर्स में एडमिशन लेने से पहले यह निश्चित कर लें कि कठोर परिश्रम करेंगे तभी कोई चीज हम ले पाएंगे. एनिमेशन से रिलेटेड जिन बच्चों को रुचि है वह बच्चें एनिमेशन का कोर्स कर सकते हैं. यदि विदेशी भाषा सीखने का मन हो तो इसको भी सीखा जा सकता है क्योंकि ग्रहों की स्थिति कुछ विदेशी चीजों से भी जुड़ गई हैं अब यह विदेशी भाषा और विदेशी सॉफ्टवेयर भी हो सकता है. यदि विदेश में कोई रिश्तेदार या परिचित हैं, तो उनसे संपर्क करके अपनी संभावनाएं तलाशें.  


 


इन सावधानियों को बरतना है जरूर  


 


- किसी भी कोर्स को ज्वाइन करने से पहले क्लासेज की अपने घर से दूरी अवश्य चेक कर ले क्योंकि बहुत ज्यादा दूरी पर कोर्स नहीं ज्वाइन करना है. अगर बच्चा कहीं बाहर कुछ सीखने जा रहा है तो उसके साथ अभिभावक की उपस्थिति बहुत जरूरी है.  


- सबसे अच्छा तरीका यह भी हो सकता है कि आप किसी चीज के लिए घर में ही  ट्यूटर लगा लें ताकि बच्चे अपने घर में या अपनी सोसाइटी में या पड़ोस में ही सीख ले. 


- यदि वाहन सीखने जा रहे हों तो अभी उसके लिए उपयुक्त समय नहीं है.  


- अग्नि से संबंधित बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है. इन बच्चों को बिजली के यंत्रों से दूर रखें क्योंकि करंट लग सकता है, धारदार चीजों से कट लग सकता है. 


 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)