Lucky Zodiac Signs Today: हिंदू धर्म में बड़ा मंगल का बहुत महत्‍व है. इस दिन भगवान हनुमान की विशेष पूजा की जाती है. मान्‍यता है कि ज्‍येष्‍ठ महीने में ही हनुमान जी ने बूढ़े वानर का रूप रखकर गदाधर भीम का घमंड तोड़ा था. इसलिए ज्‍येष्‍ठ माह के सभी मंगलवार को बड़ा मंगलवार, बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुढ़वा मंगल 2024 लिस्‍ट 


बुढ़वा मंगल या बड़ा मंगल के दिन भगवान हनुमान जी की उपासना की जाती है. बड़े मंगल के दिन भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. बड़ा मंगल का व्रत रखें और हनुमान जी की पूजा करके चोला चढ़ाएंं. 


पहला बड़ा मंगल - 28 मई 2024 
दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024 
तीसरा बड़ा मंगल - 11 जून 2024 
चौथा और आखिरी बड़ा मंगल - 18 जून 2024 


आज पहला बड़ा मंगल पर ब्रह्म योग 
 
इस बार पहला बड़ा मंगल 28 मई को है और इस दिन ब्रह्म योग बन रहा है. बड़ा मंगल पर ब्रह्म योग का बनना 4 राशि वालों पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसाएगा. आइए जानते हैं कि 28 मई को किन राशि वालों पर बजरंगबली मेहरबान होंगे.  


मेष राशि: पहला बड़ा मंगल मेष वालों के लिए शुभ साबित हो सकता है. हनुमान जी की कृपा से मेष वालों के जीवन में धन-धान्य बढ़ेगा. कामों में सफलता प्राप्‍त होगी. नए व्‍यापार की शुरुआत और निवेश करने के लिए दिन अच्‍छा है. 


वृष राशि - वृष राशि के जातकों को पहला बड़ा मंगल लाभ देगा. आपको अप्रत्‍याशित धन और सफलता मिल सकती है. व्‍यापारी वर्ग खर्च पर काबू रखेंगे तो बड़ी बचत कर पाएंगे. 


वृश्चिक राशि - पहला बड़ा मंगल वृश्चिक वालों के जीवन में खुशियों का संचार करेगा. आपकी ऊर्जा, उत्‍साह बढ़ेगा. खर्चे बढ़ेंगे लेकिन आय में भी बढ़ोतरी होने के योग हैं. नौकरी में प्रमोशन-इंक्रीमेंट मिलने का रास्‍ता साफ होगा. 


कुंभ राशि - बड़ा मंगल कुंभ राशि वालों को लाभ देगा. प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं. महत्‍वपूर्ण काम बनेंगे. आय के नए स्त्रोत बनेंगे. वैवाहिक जीवन में खुशियां आएंगी. भाग्‍य का साथ मिलेगा. 


(Dislaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)