Budh Ki Mahadasha Effect: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह अपने निश्चित समय पर गोचर करता है. बुध एक राशि में 25 दिन तक रहते हैं और फिर एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करते हैं. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में बुध को बुद्धि, धन, व्यापार, संवाद, तर्क शक्ति के दाता का कारक माना गया है. अगर किसी जातक की कुंडली में बुध शुभ स्थिति में होते हैं, वे जीवन में खूब पैसा कमाते हैं. वहीं बुध के शुभ होने पर व्यक्ति तेज बुद्धि का स्वामी होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुंडली में बुध की शुभ स्थिति से व्यक्ति की तर्क शक्ति अच्छी होती है. वहीं, कारोबार में तगड़ा पैसा कमाते हैं. ऐसे ही जातक की कुंडली में बुध की महादशा शुरू होती है, तो उसे खूब लाभ होता है. ऐसा व्यक्ति व्यापार में खूब पैसा कमाते हैं. 


17 साल तक रहती है बुध की महादशा


वैदिक ज्योतिष शास्त्र में बुध की महादशा 17 साल तक रहती है. ऐसे में अगर किसी जातक की कुंडली में बुध मजबूत स्थिति में हैं, तो उसे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. वहीं, बुध के कमजोर होने पर व्यक्ति को अशुभ फलों की प्राप्ति होती है. बुध की महादशा का प्रभाव व्यक्ति की बुद्धि, संवाद शैली, रचनात्मकता, व्यापार, आर्थिक स्थिति पर देखने को मिलता है. 


Money Astro Tips: तेजी से खाली हो रही है तिजोरी? गुपचुप तरीके से कर से लॉकर में रख दें ये 3 चीजें
 


बुध के शुभ होने पर प्रभाव 


अगर किसी जातक की कुंडली में बुध शुभ स्थिति में है, तो वे 17 साल तक मौज काटते हैं. ऐसे लोगों को खूब पैसा मिलता है. उनकी आर्थिक स्थिति अच्छ रहती है. कला, बुद्धि के दम पर खूब नाम और पैसा कमाते हैं. वहीं, इस दौरान व्यक्ति खूब लोकप्रियता कमाता है. 


कुंडली में बुध की कमजोर स्थिति 


वहीं, कुंडली में बुध के कमजोर होने पर व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. ऐसे में जातक की बुद्धि भ्रमिक हो जाती है. वो अपने लक्ष्य से भटक जाता है. वहीं सही समय पर सही निर्णय नहीं ले पाते हैं. उनकी बातचीत करने की कला कमजोर पड़ जाती है. वहीं, अगर वे व्यापार करता है, तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है.  


Budget 2024: बिहार के विष्‍णुपद मंदिर में रखे हैं श्रीहरि के चरण! बजट में हुआ इससे जुड़ा बड़ा ऐलान
 


बुध की महादशा में करें ये उपाय


अगर कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है, तो व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बुध क महादशा में व्यक्ति को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं. ऐसे में व्यक्ति को बुध संबंधी उपाय कर लेने चाहिए.  
 
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाएं. साथ ही, बुध ग्रह से संबंधित चीजों का दान करें.  


- विशेषज्ञ को एक बार अपनी कुंडली दिखा लें उनकी सलाह से ही पन्ना रत्न धारण करें. 


- हरे रंग के कपड़े धारण करें और भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें. 


- बुध ग्रह के मंत्रों का जाप करें. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)