Budh Nakshatra Parivartan 2024: वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार बुध ग्रह 20 जनवरी 2024 की शाम 03 बजकर 48 मिनट पर पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के स्वामी शुक्र ग्रह हैं और ये बुध के मित्र ग्रह हैं. बुध का मित्र ग्रह शुक्र के नक्षत्र पूर्वाषाढ़ा में प्रवेश कुछ राशि वालों के करियर के लिए बेहद शुभ साबित होगा. पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र 27 नक्षत्रों में से 20 वां नक्षत्र है. इंदौर के ज्‍योतिषाचार्य पंडित हिमांशु राय चौबे से जानिए बुध नक्षत्र गोचर का सभी राशियों पर असर. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुध नक्षत्र गोचर 2024 का असर 


मेष राशि: बुध आपके तीसरे और छठे घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके नौवें घर में होगा. बुध के नौवें घर में गोचर करने के परिणामस्वरूप आपका झुकाव आध्यात्मिक गतिविधियों की तरफ अधिक हो सकता है. जिसके चलते उच्च शिक्षा, दर्शन, यात्रा और आध्यात्मिकता में आपकी रुचि बढ़ेगी. इसके अलावा, आपके अंदर अलग अलग संस्कृतियों और भाषाओं के बारे में जानने की जिज्ञासा हो सकती है.


वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और पांचवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके आठवें घर में होने जा रहा है. बुध का आठवें घर में गोचर के परिणामस्वरूप आप एक महान शोधकर्ता बनने के लिए प्रेरित हो सकते हैं. आठवां घर छिपी हुई चीजों और नए आविष्कारों को दर्शाता है इसलिए बृहस्पति की राशि और शुक्र के नक्षत्र में मौजूद बुध जातक को वैज्ञानिक या शोधकर्ता के रूप में एक सफल करियर बनाने के लिए प्रेरणा दे सकता है.


मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध पहले और चौथे घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर सातवें घर में होगा. इस दौरान यदि आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं या विदेश में व्यापार करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह फायदेमंद रहेगा और आपको इस दौरान अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे.


कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे और बारहवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके छठे घर में होगा. इसके परिणामस्वरूप जातक दूसरों के झगड़ों को सुलझाने या खुद झगड़े करने के लिए आगे आ सकते हैं. इस दौरान आपका झुकाव जरूरतमंदों की सेवा करने की तरफ हो सकता है. बस आपको तर्कपूर्ण रहने की जरूरत है.


सिंह राशि: सिंह राशि के जातकों के लिए बुध दूसरे और पांचवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके पांचवें घर में होगा. पांचवें घर में बुध आपको रचनात्मक बनाता है. आप अभिनय करने में बहुत कुशल होते हैं. पांचवें घर में बुध का गोचर के परिणामस्वरूप आपकी वाणी मधुर होगी और आप अपने बोलने के तरीके से दूसरों को अपनी ओर प्रभावित करने में सक्षम होंगे.


कन्या राशि: कन्या राशि के जातकों के लिए बुध पहले और दसवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके चौथे घर में होगा. इसके परिणामस्वरूप आप इस दौरान कल्पनाओं में खोए रहेंगे. अलग अलग योजनाएं बनाएंगे. आपकी याददाश्त बेहतर होगी और आप बहुत सारी जानकारी अपने पास रखेंगे क्योंकि चौथे घर में बुध अधिक ज्ञान प्रदान करते हैं.इस समय में आप ज्योतिष का ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा, आपकी रुचि इतिहास, मनोविज्ञान या राजनीति से जुड़े विषयों की ओर भी अधिक हो सकती है. संभावना है कि इन विषयों में आप अच्छा करें और आपको अच्छे परिणाम प्राप्त हो.


तुला राशि: तुला राशि के जातकों के लिए बुध नौवें और बारहवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके तीसरे घर में होने जा रहा है. इस घर में बुध के प्रभाव से आप अपनी मधुर वाणी से सभी कार्यों को कुशलता से करने में सक्षम होंगे. यह गोचर आपके लिए शानदार रहेगा और आपकी सोचने समझने की क्षमता बढ़ेगी. करियर में सकारात्‍मक बदलाव आएंगे. 


वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बुध आपके आठवें और ग्यारहवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके दूसरे घर में होगा. आर्थिक उन्नति होगी और खर्चों पर नियंत्रण रहेगा. दूसरे घर में बुध की होने के कारण आप अपना ज्ञान अपनी आर्थिक उन्नति में लगाएंगे.


धनु राशि: धनु राशि के जातकों के लिए बुध सातवें और दसवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके पहले घर में होगा. इस वजह से आपको अपने व्यक्तित्व को निखारने का अवसर प्राप्त होगा. आपकी जीवनशैली में सकारात्मक एवं क्रांतिकारी परिवर्तन आएंगे.


मकर राशि: मकर राशि के जातकों के लिए बुध छठे और नौवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके बारहवें घर में होगा. इसके परिणामस्वरूप आपका झुकाव दार्शनिक शिक्षा और गूढ़ विज्ञान की ओर अधिक होगा. इस दौरान आपकी मानसिक क्षमता मजबूत होगी और आप तार्किक होकर सोच-विचार करेंगे. आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की आपको अपनी सोच वास्तविक रखनी होगी.


कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध पांचवें और आठवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके ग्यारहवें घर में होने जा रहा है. यह गोचर आपके लिए शानदार साबित होगा. कुंभ राशि के स्वामी शनि के मित्र ग्रह होने के कारण बुध निश्चित रूप से आपके लिए अच्छा समय लेकर आएंगे और आप नाम, प्रसिद्धि के साथ-साथ खूब धन अर्जित करेंगे. साथ ही, समाज में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि भी होगी.


मीन राशि: मीन राशि के जातकों के लिए बुध चौथे और सातवें घर के स्वामी हैं. बुध का पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में गोचर आपके दसवें घर में होगा.नौकरी करने वाले लोगों के लिए समय बहुत अच्छा है. यह संभव है की आपको अपनी नौकरी में बदलाव करना पड़े पर यह बदलाव आपके लिए लाभकारी रहेगा. मान सम्मान में वृद्धि के योग हैं.