Vastu Tips: आटा गूंथते समय की गई ये गलती घर की बरकत पर डालती है असर, पूरे परिवार को झेलनी पड़ती है परेशानी
Advertisement
trendingNow12437418

Vastu Tips: आटा गूंथते समय की गई ये गलती घर की बरकत पर डालती है असर, पूरे परिवार को झेलनी पड़ती है परेशानी

Vastu Tips For Kneading Dough: रोजमर्रा में की जाने वाली कई ऐसी क्रियाएं जो, व्यक्ति के भाग्य पर प्रभाव डालती हैं. किचन में आचा गूंथना भी आपको अमीर बना सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार आटा गूंथने के समय की गई ये गलती आपके परिवार को परेशानियों में डाल सकती है. 

 

vastu tips for kneading dough

Aata Guthane ke Niyam: लगभघ सभी में दिन में दो से तीन बार तक आटा गूंथा जाना आम बात है. लेकिन ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि आटा गूंथते समय की गईं कुछ गलतियां व्यक्ति पर ही नहीं बल्कि पूरे परिवार पर भारी पड़ सकती हैं. भले ही ये गलती अनजाने में की गई हो, लेकिन पूरे परिवार को आर्थिक स्थिति, तरक्की, सेहत और वैवाहिक जीवन पर इसका नकारात्मक प्रभाव झेलना पड़ता है. 

वास्तु शास्त्र में इससे जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. अगर इन नियमों का पालन सही तरह से किया जाए, तो व्यक्ति को अधिक लाभ होता है. वरना ये व्यक्ति की बर्बादी का कारण भी बन सकता है. 

Surya Grahan 2024: कब लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इस दिन भूलकर कर भी न करें ऐसा वरना बर्बाद हो जाएगी जिंदगी
 

आटा गूंथते समय न करें ये गलती

- वास्तु जानकारों के अनुसार किचन में रोटी के लिए आटा गूंथते समय इस बात का ध्यान रखेम कि कभी भी बहुत ज्यादा देर पहले से गूंथकर न रखें और न ही बचे हुए आटे को फ्रिज में रखने के बाद इस्तेमाल करें. ये चीजें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बनती हैं. वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फ्रिज में रखा बासी आटा घर में गरीबी लाता है. वहां, इससे घर में नकारात्मकता भी आती है.   

- ऐसा भी कहा गया है कि आटा गूंथने के बाद गूंथे हुए आटे पर अपनी उंगलियों के निशान जरूर बना दें. अक्सर हमने अपनी दादी-नानी को ऐसा करते देखा होगा. लेकिन हम में से बहुत कम लोग ही इसका मतलब जानते हैं. इसके पीछे एक बड़ा महत्वपूर्ण कारण ये है कि आटे के गोले का इस्तेमाल पूर्वजों के पिंडदान के समय किया जाता है. 

ऐसे में अगर आटे पर उंगलियों के निशान न बनाएं जाएं और इसे एकदम गोल आटे से बनी रोटियां खाई जाएं तो ये पितृ दोष उत्पन्न करते हैं, जो व्यक्ति के परिवार की तरक्की, वंश वृद्धि और खुशियों में रुकावट उत्पन्न करता है. 

Lucky Plants: ऑफिस में रखें ये लकी प्लांट्स चमकाएंगे तकदीर, चौतरफा खिंचा आएगा पैसा, बिजनेस पकड़ेगा रफ्तार
 

- इसके साथ ही, इस बात का ध्यान भी हमेशा ही रखें कि भोजन पकाने का काम स्नान करने के बाद ही करें. ऐसे में आटा गूंथने का काम भी स्नान के बाद ही करें. बता दें कि आटा गूंथने के लिए पानी तांबे के लोटे या बर्तन में लेना चाहिए. इसके बाद भगवान को भोग लगाएं और गाय के लिए भी रोटी निकाल दें. ऐसा करने से आपके घर में बरकत बनी रहेगी और सेहत भी अच्छी रहेगा. इसके साथ ही, आटा गूंथने के बाद बचे हुए पानी को फेंके नहीं बल्कि पेड़-पौधों में डाल दें या किसी अन्य काम में प्रयोग कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news