Dussehra Upay : दशहरा या विजयादशमी का दिन हिंदू धर्म में बहुत अहम माना गया है. दशहरा हर साल अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इसी दिन प्रभु राम ने लंकापति रावण का वध किया था और लंका पर जीत हासिल की थी. इसलिए दशहरा पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है और इसे विजयादशमी भी कहा जाता है. साथ ही इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर राक्षस का वध किया था. इस साल दशहरा 12 अक्‍टूबर 2024, शनिवार को मनाया जाएगा. इसलिए इस साल दशहरा शनि देव की कृपा पाने के लिए भी विशेष है. विजयादशमी पर किए गए उपाय जीवन के तमाम संकट और कष्‍टों से मुक्ति दिला सकते हैं और जीत का रास्‍ता साफ कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: पति को बेइंतहां प्‍यार करती हैं इस बर्थडेट वाली लड़कियां, बना देती हैं सोने की रात और चांदी के दिन


दशहरा के उपाय 


- दशहरा के दिन घर की उत्तर-पूर्व दिशा में शमी का पौधा लगा लें. इससे शनि दोष, शनि की महादशा, साढ़ेसाती, ढैय्या आदि के कष्‍टों से राहत मिलेगी. घर की नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होगी और सकारात्मकता बढ़ेगी. घर के सदस्‍यों को कामों में सफलता मिलेगी. धन की आवक बढ़ेगी. 


- दशहरा के दिन सरसों के तेल में तिल मिलाकर दीपक जलाएं. इससे शनि के क्रोध और अशुभ फलों से राहत मिलती है. 


यह भी पढ़ें: शत्रु देंगे कष्‍ट, टूटेगा दुखों का पहाड़! 10 अक्‍टूबर से इन 4 राशि वालों को तंग करेंगे 'बुध'


- घर में राम दरबार की स्‍थापना करना चाहते हैं तो दशहरे का दिन सर्वश्रेष्‍ठ है. विधि-विधान से राम दरबार की स्‍थापना करें. साथ ही दशहरे के दिन घर में सुंदरकांड और रामचरितमानस का पाठ करने से प्रभु राम और उनके भक्‍त हनुमान का विशेष आशीर्वाद मिलता है. बिगड़े काम बनने लगते हैं. 


- यदि घर में नकारात्‍मकता है या बुरी नजर का साया है तो दशहरे के दिन एक टोटका कर लें. इसके लिए दशहरे की सुबह या रात को 7 लौंग, कपूर और 5 तेजपत्ते जलाएं और उसका धुंआ पूरे घर में दिखा दें. 


यह भी पढ़ें: हाथ लगाते ही मिट्टी होगी सोना, 7 दिन में बढ़ेगा बैंक बैलेंस, बर्थडेट से जानें अंक राशिफल


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)