Buri Nazar Ke Upay: बड़े या बच्चे बुरी नजर किसी को भी लग सकती है. बुरी नजर लगने पर व्यक्ति को जीवन में कई सारी नकारात्मकता का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, कई बार ये बुरी नजर व्यक्ति का जीवन तबाह कर देती है. बुरी नजर व्यक्ति के बने बनाए काम बिगाड़ देती है. व्यक्ति का एनर्जी लेवल कम होने लगता है. वो बीमार, थका हुआ महसूस करता है. इसके अलावा, व्यक्ति के साथ कई अनचाही घटनाएं घटने लगती हैं. ऐसे में जानते हैं बुरी नजर लगने के लक्षण और उससे निजात पाने के उपाय.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुरी नजर लगने के लक्षण 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को नजर लगने पर उसे जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति को हर काम में या मामले में निराशा का सामना करना पड़ता है. सिर में दर्द बना रहता है. अजीब सी घबराहट और अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति की पॉजिटिव एनर्जी नष्ट हो जाती है.  


- ऐसा नहीं है कि नजर सिर्फ मनुष्य को ही लगती है. कई बार घर परिवार की खुशियों को भी नजर लग जाती है. घर की बरकत रुक जाती है. व्यक्ति को हर समय क्लेश का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति को हर तरफ से नुकसान और हानि का सामना करना पड़ता है.  


- वहीं, जब व्यक्ति के व्यापार पर नजर लगती है, तो व्यक्ति को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है. व्यापार ठप हो जाता है. बच्चे को नजर लगने पर वो बीमार पड़ने लगता है. बच्चा खाना-पीना छोड़ देता है. बिना बात रोने लगता है. 


नजर दोष से निजात पाने के उपाय 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नजर दोष से बचने के लिए बुधवार को सप्त धान्य यानी सात प्रकार के अनाज का दान करने से लाभ होता है.  
- नजर दोष से बचने के लिए राहु यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी नियमित पूजा करने से बहुत लाभ होता है. इससे न सिर्फ बुरी नजर या नकारात्मक शक्तियों से बचाव होता है, बल्कि राहु शुभ फल भी प्रदान करता है.   


- जिन लोगों को बार-बार नजर लग रही है और भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, तो वे नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करने से लाभ होता है.  


नजर उतारने का तरीका 


- अगर घर परिवार में या फिर आपको नजर लग गई हैस तो भैरव मंदिर में मिलने वाला काला धागा गले या हाथ में धारण करने से नजर दोष दूर होता है. 


- इसके अलावा, नजर दोष दूर करने के लिए पंचमुखी हनुमान का लॉकेट भी धारण किया जा सकता है. 


- नजर दोष से बचने के लिए हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनके कंधों का सिंदूर माथे पर लगाने से लाभ होता है. 


- अगर आप तुरंत नजर उतारने के लिए एक रोट बनाना चाहते हैं, तो उसे केवल एक तरफ से ही सेंक लें. इसके बाज सिकी हुई साइड पर तेल लगाएं और लाल मिर्च और नमक डालें. इसके बाद इस रोटी को नजर लगे हुए व्यक्ति के सिर पर से 7 बार घुमाएं. इसके बाद किसी चौराहे पर चुपचाप से रख आएं. 


- अगर बुरी नजर से बचना चाहते हैं, तो पीली कौड़ी में छेद करके छोटे बच्चे को पहनाने से लाभ होता है. इसके अलावा, मोती चांद का लॉकेट पहनाने से भी नजर नहीं लगती. 


- इसके अलावा, नजर उतारने का सबसे प्रचलित तरीका दो लाल सूखी मिर्च,थोड़ा सेंधा नमक, थोड़ा सरसों के बीज लें और बच्चे के ऊपर से नीचे तीन बार घुमाएं. इसके बाद इन्हें आग में जला दें. इससे कुछ ही देर में नजर उतर जाएगी.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)