Hindi Rashifal: शनिवार को मिथुन राशि के लोगों को ऑफिशियल कार्यों में गति लाने के प्रयास करने चाहिए. वरना धीमी गति से काम करने पर बॉस डांट लगा सकते हैं. वहीं धनु राशि के ऐसे व्यापारी जो एग्रीकल्चर भूमि खरीदना चाहते हैं उनके लिए यह समय एक उपहार की तरह साबित हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष - इस राशि के लोगों को व्यक्तित्व प्रभावशाली बनाने वाले कार्यों को करना चाहिए. व्यापारी वर्ग को शांत नहीं बैठना है, जमी-जमाई स्थिति के बाद भी कुछ न कुछ नया करने के प्रयास करने हैं. बहुत अधिक मौज मस्ती विद्यार्थी वर्ग के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है, इसलिए संतुलन बनाकर कार्यों को करें. धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करें, संभव हो तो आज शाम परिवार संग मिलकर सुंदरकांड का पाठ करें. सेहत में मौसम जनित रोग स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, इनसे बचने की तैयारी कर लें.


वृष - वृष राशि के लोगों का सहकर्मियों के साथ तालमेल अच्छा बनेगा, सहयोग मिलने से ऑफिशियल कार्य अच्छे से हो सकेंगे. ऐसे लोग जो मैन्युफैक्चरिंग का काम करते हैं, उनके लिए स्टॉक की गुणवत्ता को परखना भी जरूरी है. युवा वर्ग को नए रिश्ते में जल्दबाजी दिखाने से बचना है, समय के साथ रिश्ते को मजबूत और गहरा होने दें. पारिवारिक सदस्यों के साथ प्रेम और शांति का माहौल बना रहेगा, तो वहीं दूसरी  मेहमानों का आगमन भी हो सकता है. सेहत संबंधित मामलों में मौसम में हो रहे परिवर्तनो को ध्यान में रखे और उसी अनुसार आप भी दिनचर्या में परिवर्तन लाएं.


मिथुन - मिथुन राशि के लोगों को ऑफिशियल कार्यों में गति लाने के प्रयास करने है, मंद गति से कार्य करने पर बॉस डांट लगा सकते हैं. नवीन विचारधारा और योजनाओं के चलते व्यापारी वर्ग कारोबार को और मजबूत बना सकेंगे. करियर में आ रही बाधाओं को युवा वर्ग किसी ज्ञानी और बड़े व्यक्ति के सुझाव से दूर करेंगे. छोटे भाई-बहन के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहें, स्वास्थ्य से जुड़ी कोई परेशानी उभर सकती है. सेहत में जिन लोगों को स्टोन की समस्या है और उसका ऑपरेशन भी कराना है, उन्हें बिना किसी देरी के अपना इलाज शुरू कर देना चाहिए.


कर्क - कर्क राशि के लोग टारगेट फिक्स करने में दक्ष हैं, आज इसी गुण के माध्यम से ऑफिस के बड़े टारगेट को पूरा कर पाएंगे. व्यापारी वर्ग यदि निवेश करना चाहते हैं, तो क्षेत्र से जुड़े अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लें सभी कार्य योजनाबद्ध तरीके से संपन्न होंगे. विद्यार्थी वर्ग यदि किसी उच्च शैक्षिक संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं, तो प्रवेश की तैयारी अभी से शुरू कर दें. परिवार में किसी नए सदस्य के जुड़ने की संभावना है, संतान यदि विवाह योग्य है तो रिश्ता तय हो सकता है. सेहत में चोट-चपेट से बचकर रहना है, क्योंकि ग्रहों की स्थिति को देखते हुए हड्डी फ्रैक्चर होने की आशंका है.


सिंह - इस राशि के लोगों को जोखिमों से डरना नहीं है, बल्कि आप समझ लीजिए कि रिस्क लेने के बाद ही सफलता मिलेगी. व्यापार में पिता और भाई की ओर से सहयोग मिलेगा, उनका सहयोग आपके लिए काफी मददगार साबित होगा. कुछ नया करने की इच्छाओं के अनुरूप युवा वर्ग को अवसर प्राप्त होंगे, इसलिए अवसरों को लेकर चौकन्ना रहे. मांगलिक कार्यों में धन खर्च होने की संभावना है, अपने आस-पास हो रहे धार्मिक कार्यों में भी आर्थिक सहयोग कर सकते हैं. सेहत में इंफेक्शन होने की आशंका है, खाने पीने की चीजों में साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें.


कन्या - कन्या राशि के लोग मानसिक रूप से एक्टिव रहेंगे तो  चीजें आगे बहुत अच्छी होती हुई दिखाई देंगी. व्यापारी वर्ग एक तरफ जहां आय के स्रोत बढ़ाने के लिए मेहनत करेंगे तो वहीं दूसरी ओर बचत के बारे में भी प्लान करेंगे. युवा वर्ग को टैलेंट को बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे, अवसर को भुनाने में कोई कसर न छोड़े. पारिवारिक विवादों पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देना है, सभी के साथ सहयोग एवं प्रेम पूर्ण व्यवहार रखना लाभकारी सिद्ध होगा. सेहत की बात करें तो रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, पुराने रोगों से मुक्ति मिलेगी.


तुला - तुला राशि के लोग सकारात्मक तरीके से काम करिए और कोई भी बड़ा डिसीजन लेना हो इंपॉर्टेंट मीटिंग में शामिल होना तो आप प्रेजेंटेबल हो इस बात का ध्यान रखें. जो लोग व्यापार करते हैं, उनको कर्मचारियों के प्रति अच्छा व्यवहार करना है, समय आने पर उन्हें उपहार या वेतन वृद्धि जैसे खुशियां देनी चाहिए. युवा वर्ग को सुख-सुविधाओं के प्रति रुझान कम रखना है, यानी मनोरंजन से ज्यादा फोकस काम पर करना है. यदि पारिवारिक सदस्य से उधारी ली है तो चुकाने की तैयारी शुरू कर दें, अन्यथा पैसों को लेकर रिश्ते खराब हो सकते हैं. सेहत में जो लोग शारीरिक परिश्रम कम करते हैं, उन लोगों को व्यायाम या जिम जैसी एक्टिविटी को अपनी दिनचर्या में शामिल करना है.


वृश्चिक - वृश्चिक राशि के नौकरी से जुड़े लोगों को अपनी वर्किंग प्लेस में मान-सम्मान मिलेगा और वरिष्ठों से अच्छी ट्यूनिंग बनेगी. व्यापारी वर्ग की बात करें तो आज के दिन शेयर बाजार में सक्रियता फायदेमंद साबित हो सकती है. युवा वर्ग को अपनी संगत पर ध्यान देना है क्योंकि गलत दोस्ती किसी बड़ी परेशानी में डाल सकती है. मां को यदि शुगर है, तो उन्हें खानपान सही रखने की सलाह दें. स्वास्थ्य की दृष्टि से मादक पदार्थ का सेवन करने वाले अलर्ट हो जाएं, नहीं तो गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं.


धनु - धनु राशि के लोगों को महिला सहकर्मी को नाराज करने की भूल नहीं करनी है, उनके साथ तालमेल बनाकर चलेंगे तो आपके करियर के लिए अच्छा रहेगा. ऐसे व्यापारी जो एग्रीकल्चर भूमि खरीदना चाहते हैं, उनके लिए यह समय एक उपहार की तरह साबित हो सकता है. युवा वर्ग रहने के स्तर में पॉजिटिव बदलाव महसूस करेंगे. स्तर अच्छा और ऊंचा होगा. संतान कुछ मानसिक उलझनों से घिरी हुई नजर आ सकती है, इसलिए दिन का कुछ समय उनके साथ व्यतीत जरूर करें. हेल्थ में कान से संबंधित परेशानी को अनदेखा न करें, और डॉक्टर से संपर्क करें.


मकर - मकर राशि के लोगों की प्रतिभा का ऑफिस में बेहतर मूल्यांकन होगा, बशर्ते इसका शानदार प्रदर्शन भी करते रहना चाहिए. व्यापारी वर्ग की बात करें तो उन्हें प्रोडेक्ट की मार्केटिंग के साथ-साथ संपर्कों पर भी ध्यान देना है. विद्यार्थी के लिए यह समय उनकी मेहनत का फल सफलता के रूप में देने वाला है. परिवार में अनसुनी बातें हो सकती है, जिससे आपका मन उदास और चिंताग्रस्त रहेगा. सेहत में खानपान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है, पेट से संबंधित समस्या परेशान कर सकती है. 


कुंभ - इस राशि के लोग घर हो या ऑफिस किसी के लिए कटु मत बोलिए, विशेष तौर पर पीठ पीछे बुराई कतई न करें. व्यापारी वर्ग के रूके हुए कार्यों को पुनः गति मिलेगी, आर्थिक समस्याओं में भी कमी देखने को मिलेगी. रूठे हुए  पार्टनर को मनाने में देर न करें अन्यथा बात ज्यादा बिगड़ सकती है, जिसका परिणाम ब्रेकअप हो सकता है. परिवार में गंभीर बातों की जगह मौज-मस्ती को महत्व दें, इससे घर का वातावरण भी प्रफुल्लित रहेगा. ग्रहों के गोचर को देखते हुए सेहत में  वात संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं, भोजन करने के बाद तुरंत लेटने और सोने  से बचना है.


मीन - मीन राशि के जो  लोग सीनियर पद पर कार्यरत है, उनकी ऑफिशियल कार्यों के  लिए सहयोगियों से लंबी बातचीत होगी. जो लोग फूलों से संबंधित व्यापार करते हैं, उन्हें आज के दिन लाभ होने की प्रबल संभावना दिख रही है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहें है तो बिना रुके मेहनत करनी है, क्योंकि यह समय सिर्फ और सिर्फ मेहनत करने के लिए है. रिश्तेदार व पड़ोसियों का यदि स्वास्थ्य खराब है, तो उनका हाल-चाल लेते रहें यदि उनसे हॉस्पिटल मिलने जाते है तो कुछ पौष्टिक भोजन बनाकर भी ले जाएं. सेहत में पौष्टिक आहार और व्यायाम पर ध्यान दें, साथ ही कार्य और आराम में संतुलन बना रहे इस बात का भी ध्यान रखें.