Married Life Remedies: वैवाहिक जीवन में सुख शांति और आनंद हर कोई चाहता है, किंतु यह सबको मिल बहुत ही कठिन है. दोनों के बीच की अशांति परिवार की प्रगति में बाधा बनती है और यदि वह संयुक्त परिवार में रहते हैं तो सभी के ऊपर खास तौर से बच्चों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. घर के रखरखाव पर ध्यान देते हुए सुखी दांपत्य जीवन के लिए कुछ हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने जीवन को संवार सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


आजमाएं ये उपाय
- घर की छत या दुछत्ती पर किसी भी प्रकार का कबाड़, लोहा, लकड़ी आदि का बेफालतू सामान नहीं रखना चाहिए. घर की छत का संबंध बिस्तर के सुख वाले स्थान से होता है. इसलिए छत पर बेकार का सामान रखने से बेड टाइम पर दोनों के बीच विवाद अवश्य होता है. 


- बेड शीट, तकिए के कवर आदि साफ सुथरे रहें, यदि बेड शीट या तकिए का कवर फटा हुआ हो तो उसे तुरंत ही हटा दें नहीं तो दोनों के बीच खटपट बनी रहेगी और दिन प्रतिदिन संबंधों में दूरी आती जाएगी. 


- घर में प्रत्येक सामान को व्यवस्थित रखना चाहिए यानी हर चीज के लिए स्थान निर्धारित हो और उसे वहीं पर रखे, सामान को बेतरतीब फेंकने की कोई जरूरत नहीं है. 


- बेडरूम में बड़े बुजुर्गों या भगवान की तस्वीर और मूर्ति कतई न रखें, वहां पर हिंसात्मक फोटो भी नहीं रखनी चाहिए बल्कि प्रेम को प्रदर्शित करने वाली फोटो रहनी चाहिए ताकि आपसी प्रेम बना रहे. 


 


Hindu Nav Varsh 2024: कब से शुरू हो रहा है हिन्दू नववर्ष? नोट कर लें गृह प्रवेश की शुभ तारीखें


 


- घर में किसी भी स्थान पर नीले, काले या फिर किसी अन्य गहरे रंग का पेंट नहीं कराना चाहिए बल्कि आंखों को शीतलता प्रदान करने वाले रंग होने चाहिए. 


- सप्ताह में कम से कम एक बार जब भी मौका मिले तो किसी गौशाला में जाकर वहां पर गायों की सेवा करें, गौशाला को धन का दान देने के बजाय स्वयं ही हरा चारा चूनी भूसी आदि ले जाएं और अपने हाथों से गाय को खिलाएं.  


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)