Ratna Vs Ped ki jad in Astrology: अगर कोई समस्या है, तो उसका समाधान भी है. सिर्फ आवश्यकता है, तो उसे पहचान कर सही दिशा में प्रयास करने की. समझदारी और सही जानकारी से हम समस्याओं को आसानी से हल कर सकते हैं. जब भी हम समस्या के निदान के लिए किसी ज्योतिषी के पास जाते हैं, तो वह हमारी कुंडली के ग्रहों को देखते हुए कुछ उपाय बताते हैं. कई तरीकों में सबसे प्रचलित तरीका है राशि अनुसार रत्न, पूजा पाठ, यज्ञ, हवन आदि है. इन सभी उपायों को अपनाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है. जो लोग महंगे रत्न धारण नहीं कर पाते है, उनके लिए एक उपाय वृक्ष की जड़ भी है. पेड़ की जड़ भी रत्नों की तरह ही काम करती है. पुराने समय में ऋषि मुनियों ने वृक्ष के गुणों को देखकर उसका वर्गीकरण ग्रहों के आधार पर  किया था. आज भी कुछ जानकर लोग वृक्ष की जड़ को रत्नों की जगह अपनाते है. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानते हैं ग्रहों को मजबूत करने के लिए किस वृक्ष की जड़ को पहनने से लाभ होता है. 

 


 

मंगल ग्रह : मंगल मेष और वृश्चिक दो राशियों का स्वामी होता है इसलिए मंगल के प्रभाव को बढ़ाने के लिए या कुंडली में मंगल कमजोर होता है, तो खैर की जड़ धारण करनी चाहिए खैर को खादर भी कहते हैं और सरल भाषा में कत्था भी इसका एक नाम है, जो काफी प्रचलित है. 

 

शुक्र ग्रह : शुक्र ग्रह दो राशियों के स्वामी है, जिसमें की पहली है वृष और दूसरी है तुला. शुक्र ग्रह जब कमजोर हो या शुक्र का प्रभाव कुंडली में ठीक से प्राप्त नहीं हो रहा है, और यदि हीरा धारण करने के लिए बताया जाए और हीरा धारण करने के लिए धन न हो तो ऐसी स्थिति में  गूलर  की जड़ को पहनना चाहिए.

 


 

बुध ग्रह : बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि के स्वामी है. इन राशियों से संबंधित लाभ लेने के लिए या बुध ग्रह को और बलवान करने के लिए अपामार्ग जिसे लटजीरा भी कहते हैं की जड़ को पहनना चाहिए.

 

चंद्रमा ग्रह : चंद्रमा केवल एक ही राशि के स्वामी है और वह है कर्क राशि. चंद्रमा मन के कारक है और यदि कुंडली में चंद्रमा की स्थिति ठीक नहीं है तो व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान ही रहता है. चंद्रमा को मजबूत करने के लिए  रविवार के दिन पलाश के पेड़  की जड़ पहनने से लाभ होता है.

 


 

सूर्य ग्रह : सिंह राशि के आधिपत्य सूर्य देव है. सिंह राशि के जो लोग सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए जो भी उपाय अपना रहे हैं, उसके साथ एक उपाय और भी जोड़ ले. शनिवार के दिन आक के वृक्ष की जड़ को धारण करे. 

 

गुरू ग्रह : देवगुरु बृहस्पति धनु और मीन राशि के स्वामी हैं. गुरु ग्रह के कारण ही अच्छी शिक्षा और ज्ञान की प्राप्ति होती है, इसके विपरीत गुरु के कमजोर होने पर व्यक्ति को शिक्षा में व्यवधान, तरक्की में बाधा, विवाह में देरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  गुरु ग्रह की कृपा पाने के लिए पीपल वृक्ष की जड़ का धारण कर सकते हैं.

 

शनि ग्रह : शनि ग्रह मकर और कुंभ राशि के स्वामी है. शनि ग्रह को मजबूत करने के लिए उनसे सकारात्मक परिणाम पाने के लिए शमी का पेड़ बहुत उपयुक्त होता है. शमी के पेड़ को प्रतिदिन प्रणाम करने से भी लाभ होता है. शमी के वृक्ष की जड़ को धारण करने से शनि ग्रह मजबूत होकर आपको शुभ फल प्रदान करते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)