Good Luck Morning Tips: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. मान्यता है कि जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, उन्हें जीवन में किसी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. मां लक्ष्मी को धन, सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. वहीं, अगर किसी व्यक्ति से मां लक्ष्मी नाराज होते हैं, तो उन्हें कंगाल होने में देर नहीं लगती. इसके साथ ही सुख-सुविधाएं भी छिन जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिसका नियमित रूप से पालन करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साफ-सफाई


ज्योतिष शास्त्रों में बताया गया है कि माता लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत प्रिय है. घर के प्रवेश द्वार को नियमित रूप से साफ करना चाहिए. प्रतिदिन सुबह प्रवेश द्वार को पानी से धोने चाहिए. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है.  


Mahalaxmi Vrat 2024: आज से शुरू हुए महालक्ष्मी व्रत, 24 सितंबर तक कर लें इनमें से कोई एक उपाय, खिंचा आएगा पैसा
 


दीपक जलाना


वैदिक ज्योतिष के अनुसार प्रतिदिन शाम को घर के प्रवेश द्वार पर घी का दीपक जलाना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में संपन्नता बढ़ती है.


सूर्यदेव की पूजा


धार्मिक मान्याताओं के अनुसार सूर्यदेव की पूजा का विशेष महत्व है. सूर्यदेव को नियमित रूप से जल चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. और कुंडली में सूर्य की स्थिति भी मजबूत होती है, जिससे वैभव प्राप्त होता है. 


Money Vastu Tips: घर में इन खाली चीजों को रखना बनाता है कंगाल, पैसों से भरी तिजोरी में हो जाती है खाली
 


तुलसी की पूजा


धार्मिक मान्याताओं के अनुसार तुलसी के पौधे की पूजा बहुत शुभ और लाभदायक होता है. तुलसी की पूजा मां लक्ष्मी के लिए विशेष महत्व रखता है. जिस घर में तुलसी की नियमित पूजा होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए तुलसी मां को जल चढाकर, उनके सामने दिपक जलाना चाहिए. 


तिलक


ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार माथे पर तिलक लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसलिए सुबह की पूजा के बाद माथे पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए. तिलक लगाना शारीरिक और मानसिक स्वास्थय के लिए भी लाभदायक होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)