Nine planet remedies: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों का हमारे जीवन में बहुत असर पड़ता है. कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में उसकी ग्रहों की दिशा या दशा अच्छी न हो तो उसे जीवन में अनेक कष्टों का सामना करना पड़ता है. प्रगति रुक जाती है, आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है आदि. वहीं अगर ग्रह शुभ स्थिति में हो तो धन लाभ, मान-सम्मान प्रगति, उन्नति हर सुख-सुविधा की प्राप्ति होती है. ऐसे में नए साल की शुरुआत में आप अपने ग्रहों को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं ताकि आपको सालभर इसका फल मिले. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्य को करें मजबूत


सूर्य की स्थिति अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में खराब हो ऐसे व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी होती है. जिस वजह से वह कोई भी काम पूरा करने में नाकामयाब होता है. सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए रोजाना सुबह सूर्य भगवान को अर्घ्य देना चाहिए. इसके अलावा रविवार के दिन गुड, गेंहू, तांबा आदि का दान करना भी शुभ होता है.


चंद्र को करें मजबूत


कुंडली में अगर चंद्र की स्थिति खराब हो तो व्यक्ति को मानसिक समस्याएं हो सकती है. चंद्रमा मन का कारक माना जाता है. कहते हैं इसकी कमजोर स्थिति से व्यक्ति को तनाव, नींद की समस्या, निर्णय लेने में परेशानी आदि का सामना करना पड़ता है. चंद्र की स्थिति मजबूत करने के लिए पूर्णिमा का व्रत करें और रात के समय चंद्र को अर्घ्य देकर खीर चढ़ाएं. इसके अलावा शिवलिंग पर दूध का अधिषेक करना भी शुभ माना जाता है.


मंगल को करें मजबूत 


मंगल ग्रह अगर अशुभ हो तो व्यक्ति के रिलेशनशिप में समस्या आती है. किसी भी तह की दुर्घटना का भय रहता है. करियर में बाधा आती है. मंगल की स्थिति मजबूत करने के लिए हनुमान जी को लाल चंदन अर्पित करें. मंगलवार का व्रत करना भी शुभ होता है.


बुध को करें मजबूत 
 
बुध ग्रह कमजोर को तो व्यक्ति की बुद्धि भ्रष्ट हो जाती है. स्किन की समस्या, पेट में दर्द, नाखून का टूटना आदि जैसी शारीरिक समस्या होती है. व्यापार में काफी नुकसान उठाना पड़ता है. कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत करने के लिए भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए और बुधवार का व्रत रखना चाहिए.


बृहस्पति को करें मजबूत 


गुरु या बृहस्पति की स्थिति कुंडली में खराब हो तो व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. स्वास्थ्य, मान सम्मान, धन, रिलेशनशिप आदि में परेशानी आती है. इससे लोगों का बुरा वक्त शुरु हो जाता है. कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत करने के लिए भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और गुरुवार को पीली चीजों का दान करना चाहिए.


शुक्र को करें मजबूत


शुक्र का संबंध भौतिक सुख-सुविधाओं से हैं. अगर कुंडली में शुक्र की स्थिति खराब हो तो व्यक्ति को पारिवारिक सुख नहीं मिल पाता. शादी, प्रेम से वह वंछित रहता है. धन से जुड़ी समस्याओं का उसे सामना करना पड़ता है. कुंडली में शुक्र की स्थ्ति मजबूत करने के लिए मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए, श्रीसूक्त का पाठ करना भी शुभ रहता है.


शनि को करें मजबूत


शनि के अशुभ प्रभाव से तो सभी वाकिफ है. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की स्थिति खराब है तो उसे आर्थिक, मानिसक और शारीरिक कष्ट झेलना पड़ता है. ऐसे व्यक्ति जीवन बहुत कष्टमय हो जाता है. शनि की पीड़ा से बचने के लिए शनिवार को सरसों के तेल का दान करना चाहिए. गरीबों को अन्न दान, काले कपड़े का जान करना शुभ होता है.


Astro Tips: करियर में पानी हो तरक्की तो करें नए साल के शुरुआत में ये उपाय, पूरे साल होगी धन की प्राप्ति
 


Budhwar Ke Upay: बंद किस्मत का ताला खोलता है बुधवार को इनमें से किया कोई उपाय, तुरंत भरते हैं धन भंडार
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)