Broom Vastu Tips in Hindi: धन-दौलत, शोहरत, सुख पाने की इच्‍छा सभी की होती है. इसके लिए लोग धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. साथ ही वास्‍तु शास्‍त्र, ज्‍योतिष और लाल किताब में मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के टोटके-उपाय भी बताए गए हैं. इसमें झाड़ू के उपाय बहुत खास हैं. यदि झाड़ू से जुड़े उपाय कर लिए जाएं तो मां लक्ष्‍मी की कृपा से अमीर बनने में देर नहीं लगेगी. दरअसल, मां लक्ष्‍मी को साफ-सफाई बेहद पसंद है और साफ-सफाई में उपयोग होने वाली झाड़ू का सही तरीके से उपयोग किया जाए, उससे जुड़े वास्‍तु नियमों का पालन करें तो घर में धन-धान्‍य तेजी से बढ़ता है. धन की तिजोरी भरी रहती है. आइए जानते हैं झाड़ू के टोटके-उपाय. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमीर बनाएंगे झाड़ू से जुड़े ये काम 


झाड़ू लगाने का सही समय - मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए जरूरी है कि ना केवल घर में हमेशा साफ-सफाई रहे, बल्कि घर में झाड़ू लगाने का समय भी सही हो. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में झाड़ू लगाने का सही समय सूर्योदय के बाद से लेकर सूर्यास्‍त के करीब घंटे भर पहले तक का होता है. हमेशा घर में साफ-सफाई दिन के इन्‍हीं घंटों के दौरान करें. खासकरके सूर्यास्‍त के बाद और रात में झाड़ू लगाने की गलती ना करें. यह समय घर में मां लक्ष्‍मी के आगमन का होता है इस समय घर में झाड़ू लगाने से मां नाराज हो जाती हैं और कभी घर में वास नहीं करती हैं.  


झाड़ू रखने की जगह - घर में झाड़ू को ऐसी जगह रखना चाहिए, जहां से वह किसी बाहरी व्‍यक्ति को नजर ना आए. इसके अलावा किचन, बेडरूम, पूजाघर में झाड़ू कभी ना रखें. इसी तरह मुख्‍य द्वार, तिजोरी और तुलसी जी के पास झाड़ू रखना बेहद अशुभ होता है. ये गलतियां घर में धन की आवक रोक देती हैं. 


झाड़ू किस दिन खरीदें - नई झाड़ू खरीदने के लिए मंगलवार और शुक्रवार का दिन बहुत शुभ होता है. इसके अलावा धनतेरस और दिवाली की सुबह भी झाड़ू खरीदना अच्‍छा होता है. वहीं नई झाड़ू का उपयोग हमेशा शनिवार के दिन से करना शुरू करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)