Maa Lakshmi Blessings Tips: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी की जिस पर कृपा बरसती है उसे कभी भी धन की कोई कमी नहीं होती है. ऐसे में वास्तु के कुछ ऐसे नियम और उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति को कभी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी व्यक्ति पर बना रहता है. ऐसे में आइए वास्तु शास्त्र के मां लक्ष्मी के कुछ खास उपाय और नियमों के बारे में जानें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंदिर रखने की सही दिशा


वास्तु शास्त्र में मंदिर रखने की सही दिशा के बारे में बताया गया है. जिसके अनुसार ईशान कोण यानी उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा को मंदिर रखने के लिए उचित माना गया है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मंदिर ऐसी जगह पर भी हो जहां पर धूप और हवा दोनों का ही आना जाना लगा रहे.


गलती से भी ना चढ़ाएं ऐसे फूल


मां लक्ष्मी का पूजा करने समय इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि कभी भी गिरे हुए फूल, सूंघे फूल या फिर जिनकी पंखुड़िया टूटी हो ऐसे फूलों का इस्तेमाल ना करें. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजा के समय जो फल मां लक्ष्मी की पूजा में इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें काट कर या तोड़ कर ना चढ़ाए. इसके बजाय फलों को साबुत भगवान के समय अर्पित करें.


इन बातों का भी रखें ध्यान


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर के आसपास गलती से भी जुत्ते चप्पल के रैक या फिर गंदे कपड़ों की लॉड्री बैग को ना रखें. दरअसल यह नकारात्मक उर्जा को अपनी ओर खींचती है. साथ ही हिंदू मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी वहीं वास करती है जहां सफाई होती है. ऐसे में मंदिर के साथ ही घर की भी सफाई का ध्यान रखें.