Mokshada Ekadashi Importance: हिंदू धर्म में एकादशी का बहुत महत्व है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. मार्गशीर्ष महीने की एकादशी तिथि को मोक्षदा एकादशी के नाम से जाना जाता है आज मोक्षदा एकादशी है. कहते है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. ये साल की आखिरी एकादशी है कहते हैं कि इस दिन पूरे-विधान से श्री हरि की पूजा अर्चना करने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही इस दिन तुलसी की पूजा करना भी शुभ होता है और तुलसी की पूजा में कुछ चीज रखने से जीवन में आ रहे सभी दुख भी दूर हो जाते हैं, तो आइए जानते हैं तुलसी की पूजा में क्या चीज रखनी चाहिए


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक का सिक्का


मोक्षदा एकादशी के दिन तुलसी की पूजा में शाम के समय एक सिक्का गाड़ देना चाहिए. इसके बाद हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए कहते हैं कि सिक्का गाढ़ने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और व्यक्ति दिन प्रति दिन तरक्की करने लगता है और उसके धन के भंडार भरने लगते हैं.


दीपक


मोक्षदा एकादशी के दिन तुलसी की पूजा के दौरान शाम के समय घी का दीपक जलाना चाहिए. कहते हैं इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में धन की कभी कमी नहीं होती.


मोक्षदा एकादशी के दिन न करें ये गलती


मोक्षदा एकादशी के दिन भूल से भी तुलसी में जल न चढ़ाएं. जल चढ़ाना वर्जित माना जाता है कहते हैं कि इस दिन तुलसी मां एकादशी का निर्जला व्रत करती है. इसलिए इस दौरान उन्हें जल चढ़ाने से पाप चढ़ता है. 


आज के दिन क्रोध, गुस्सा और हिंसा भी नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि इससे व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति नहीं होती.


इसके अलावा आज के दिन चावल नहीं खाना चाहिए और नाखून-बाल भी नहीं कटवाना चाहिए. ये दोनों ही काम एकादशी के दिन करना वर्जित है इससे दोष लगता है.


धन के दाता साल 2024 में बरसाएंगे बेशुमार पैसा, सिर्फ इन राशि वालों की तिजोरी में ही भरेगा पैसा, मिलेगी पद-प्रतिष्ठा
 


Christmas Vastu Tips: घर में रख रहे हैं क्रिसमस ट्री तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान, अमीर बनने का सपना हो जाएगा पूरा
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)