Christmas Vastu Tips: घर में रख रहे हैं क्रिसमस ट्री तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान, अमीर बनने का सपना हो जाएगा पूरा
Advertisement
trendingNow12022910

Christmas Vastu Tips: घर में रख रहे हैं क्रिसमस ट्री तो इन बातों पर जरूर दें ध्यान, अमीर बनने का सपना हो जाएगा पूरा

Christmas 2023: क्रिसमस का त्योहार क्रिसमस ट्री के बिना अधूरा माना जाता है. क्रिसमस पर सिर्फ ईसाई ही नहीं बल्कि अन्य लोग भी घर को क्रिसमस ट्री से सजाते हैं. वास्तु में भी इसका खास महत्व बताया गया है. जानें घर की किस दिशा में लगाना लाभकारी माना गया है. 

 

christmas tree vastu rips

Christmas Tree Benefits: क्रिसमस आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में बाजारों में अभी से ही क्रिसमस की तैयारी शुरू हो गई हैं. बाजारों में क्रिसमस ट्री और संता की ड्रेस का क्रेज लोगों में विशेष रूप से दिखाई दे रहा है. लोगों ने भ क्रिसमस की तैयारियां शुरू कर दी हैं. बता दें क्रिसमस के खास  मौके पर सिर्फ ईसाई लोग ही नहीं, बल्कि अन्य लोग भी घर को क्रिसमस ट्री से सजाते हैं. क्रिसमस ट्री का वास्तु में भी विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि इसे घर में सही दिशा में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.  साथ ही, व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. अगर आप भी घर में क्रिसमस ट्री लगा रहे हैं, तो पहले इन बातों को जरूर जान लें, क्योंकि गलत दिशा में रखा क्रिसमस ट्री आपको नुकसान पहुंचा सकता है.  

घर की इस दिशा में रखें क्रिसमस ट्री

वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर क्रिसमस ट्री को घर की उत्तर दिशा में रखा जाए, तो इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. अगर घर में उत्तर दिशा में ट्री लगाना संभव नहीं है, तो इसे उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम या फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में लगा सकते हैं. इससे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ये घर के माहौल को भी खुशनुमा बनाता है, लेकिन इन दिशाओं के विपरीत लगाने से वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं.  

क्रिसमस ट्री पर लगाएं ऐसी लाइट

बता दें कि क्रिसमस ट्री को रिबल से लेकर रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाता है. इस पर कई तरह के डेकोरेटिव आइट्मस लगाए जाते हैं. वहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रिसमस ट्री पर अगर लाल-पीली लाइट्स लगाई जाएं, तो इसे बेहद शुभ और फलदायक माना गया है. यह क्रिसमस ट्री देखने में तो स सुंदर लगता ही है. साथ ही,  भाग्य को भी चार चांद लग जाते हैं. 

यहां भूलकर भी न लगाएं क्रिसमस ट्री

वास्तु के अनुसार कुछ जगहों पर क्रिसमस ट्री रखना बेहद अशुभ माना जाता है. ऐसे में घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने, गंदगी वाली जगह, शौचालय के सामने या फिर बाथरूम के आसपास के हिस्सों में क्रिसमस ट्री भूलकर भी न रखें. इससे घर में नकारात्मकता आती है और घर का माहौल खराब होता है.  

Geeta Jayanti 2023: घर में रखी है श्रीमद्भागवत गीता तो जरूर करें इन नियमों का पालन, वरना दुखों से घिर जाएगा जीवन
 

Khatu Shayam Baba: खाटू धाम से इन 5 चीजों को घर लाना माना गया है बेहद शुभ, घर पहुंचने से पहले ही दूर होती है परेशानी
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news